Move to Jagran APP

RuPay Debit Card से कर सकेंगे Delhi Metro में सफर, टोकन लेने और कार्ड रिचार्ज करने की जरूरत नहीं

RuPay debit card for traveling in Delhi metro देश के किसी भी इलाके से आने वाले यात्री अब दिल्ली मेट्रो में यात्रा का अनुभव रुपे डेबिट कार्ड के साथ कर सकेंगे। डीएमआरसी इस योजना पर तेजी से काम कर रहा है।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaPublished: Mon, 29 May 2023 08:30 PM (IST)Updated: Mon, 29 May 2023 08:30 PM (IST)
RuPay Debit Card से कर सकेंगे Delhi Metro में सफर, टोकन लेने और कार्ड रिचार्ज करने की जरूरत नहीं
RuPay debit card for traveling in Delhi metro Know more details here, Pic Courtesy- Jagran File

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। Delhi Metro ने ऑटोमेटिक फेयर कलेक्शन को अपग्रेड करने पर तेजी से काम कर रही है। इस सिस्टम को अब नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (NCMC) सेवाओं के लिए तैयार किया जा रहा है। यह प्रॉसेस इस साल जून तक पूरा किया जाएगा।

loksabha election banner

दरअसल दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड के साथ पूरे सिस्टम को अपग्रेड करने के लिए एक कॉन्ट्रेक्ट पर साइन किए हैं। इस कॉन्ट्रेक्ट के मुताबिक क्यूआर बेस्ड टिकट, अकाउंट बेस्ड टिकट और एनएफसी (near field communications) मीडिया के जरिए यात्रा की जा सकती है।

वर्तमान में केवल एक ही मेट्रोलाइट इस सुविधा से लैस

वर्तमान में, दिल्ली मेट्रो की 23 किलोमीटर लंबी एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन के स्टेशनों पर ही एनसीएमसी और क्यूआर कोड टिकटिंग की सुविधा उपलब्ध है। बता दें, पीएम मोदी ने 28 दिसंबर, 2021 को एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड सेवा को शुरू किया था।

देश के किसी भी यात्री को इस सेवा के उपयोग के साथ यात्रा के लिए एनसीएमसी RuPay डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करने की अनुमति मिलती है। इस कार्ड की मदद से कार्ड होल्डर को देश के किसी भी स्थान से शॉपिंग, बैंकिंग की सुविधाएं मिलती है। एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन नई दिल्ली से द्वारका सेक्टर-21 तक जाती है। यह 6 मेट्रो स्टेशन को कवर करती है।

कितने बैंकों के RuPay debit card से ले सकेगा डीएमआरसी पेमेंट

डीएमआरसी सिस्टम ने एक आधिकारिक बयान के साथ RuPay debit card के इस्तेमाल को लेकर स्थिति साफ की है।

डीएमआरसी ने कहा है कि मेट्रो सिस्टम 23 बैंकों के RuPay debit card से की जाने वाली पेमेंट्स को एक्सेप्ट करेगा। डीएमआरसी ने कहा है कि दिल्ली मेट्रो के बाकी बचे हुए ऑपरेशनल कोरिडोर को बहुत जल्द नई सुविधा से लैस बनाया जाएगा।

डीएमआरसी ने कहा है कि मोबाइल क्यूआर और एनएफसी बेस्ड टिकटों के साथ यात्री मेट्रो स्टेशन में एंट्री और एक्जिट के लिए मोबाइल फोन का इस्तेमाल कर सकेंगे।

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.