Move to Jagran APP

Reliance Industries ने जारी किए पहली तिमाही के नतीजे, 11 फीसद गिरा नेट प्रॉफिट, राजस्व में भी आई कमी

Reliance Industries Result Profit Revenue Fy 2023-24 रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने आज वित्तीय वर्ष 2024 की पहली तिमाही के नतीजे जारी किए। कंपनी के नेट प्रॉफिट में 11 फीसदी की कमी आई है। तिमाही के लिए शुद्ध आय में कमी मुख्य रूप से पेट्रोकेमिकल्स (O2C) खंड में कमी और उच्च ब्याज और मूल्यह्रास व्यय के कारण थी। पढ़िए पूरी खबर

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarPublished: Fri, 21 Jul 2023 08:14 PM (IST)Updated: Fri, 21 Jul 2023 08:58 PM (IST)
Reliance Industries released first quarter results, net profit fell by 11 percent, revenue also decreased

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क: रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने आज वित्त वर्ष 24 के पहले तिमाही के नतीजे जारी कर दिए हैं। रिजल्ट के मुताबिक रिलायंस के नेट प्रॉफिट में 11 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है।

loksabha election banner

क्या है गिरावट का कारण?

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक तिमाही के नेट प्रॉफिट में गिरावट का मुख्य कारण कमजोर ऑयल-टू-केमिकल (O2C) वर्टिकल और उच्च ब्याज और मूल्यह्रास लागत है।

कंपनी की स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग के अनुसार, अप्रैल-जून में रिलायंस का नेट प्रॉफिट 16,011 करोड़ रुपये है जबकि एक साल पहले समान अवधि में यह कमाई 17,955 करोड़ रुपये थी।

तिमाही-दर तिमाही में भी कमी

कंपनी का तिमाही-दर-तिमाही भी नेट प्रॉफिट में भी कमी देखी गई है। 31 मार्च को समाप्त पिछले तीन महीनों में रिकॉर्ड 19,299 करोड़ रुपये की कमाई की तुलना नेट प्रॉफिट भी तिमाही-दर-तिमाही कम था।

इसके अलावा परिचालन से राजस्व एक साल पहले की अवधि में 2.22 लाख करोड़ रुपये से गिरकर 2.1 लाख करोड़ रुपये और जनवरी-मार्च 2023 में 2.16 लाख करोड़ रुपये हो गया। कंपनी का कैपिटल एक्सपेंडिचर 39,645 करोड़ रुपये रहा। 

5 प्रतिशत से अधिक बढ़ा EBITDA

उपभोक्ता और अपस्ट्रीम व्यवसायों के दम पर रिलायंस का त्रैमासिक EBITDA साल दर साल 5.1 प्रतिशत बढ़कर 41,982 करोड़ रुपये (5.1 बिलियन डॉलर) के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा है।

अगर रिलायंस रिटेल की बात करें तो पहले तिमाही में रिलायंस रिटेल का EBITDA 5,000 करोड़ रुपये के  आंकड़े को पार कर गया है।

रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड की कार्यकारी निदेशक ईशा एम अंबानी ने कहा कि 

मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि तिमाही में हमारा वित्तीय प्रदर्शन शानदार रहा और यह हमारे व्यावसायिक लक्ष्यों के अनुरूप है। सभी उपभोग क्षेत्रों में निरंतर वृद्धि से मार्केट लीडर की हमारी स्थिति और मज़बूत हुई है। ग्राहकों की खरीदारी को और अधिक आकर्षक बनाने के लिए हम अपने स्टोर और डिजिटल प्लेटफॉर्म में इनोवेशन और निवेश जारी रखेंगे।

12 फीसद बढ़ा जियो का नेट प्रॉफिट

रिलायंस जियो ने भी आज वित्त वर्ष 24 के पहले तिमाही के नतीजे जारी कर दिए हैं। इसके मुताबिक जियो का नेट प्रॉफिट 12.1 फीसदी बढ़ा है। जियो ने कहा कि प्रॉफिट 12 प्रतिशत बढ़कर 4,863 करोड़ रुपये हो गया जो एक साल पहले इसी अवधि में 4,335 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ था।

JFSL, रिलायंस इंडस्ट्री से हुआ अलग

जियो फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड (JFSL) अब रिलायंस इंडस्ट्री से अलग हो चुका है। अलग होने के बाद  जेएफएसएल का वैल्यूएशन 20 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक आंका गया। यह वैल्यूएशन अदाणी ग्रुप की कंपनियों, कोल इंडिया और इंडियन ऑयल से भी ज्यादा है।

कितना है जेएफएसएल का शेयर प्राइस

जेएफएसएल का शेयर प्राइस रिकॉर्ड से पहले बंद हुए बाजार यानी बुधवार 19 जुलाई को RIL की समापन कीमत और 20 जुलाई की विशेष प्री-ओपन सत्र के दौरान प्राप्त कीमत के बीच का अंतर से निकाली गई है। इस हिसाब से जेएफएसएल की शेयर प्राइस 261.85 रुपये प्रति शेयर आई है। 

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.