Move to Jagran APP

Atal Pension Yojana: जुर्माना से बचने के लिए इस तारीख से पहले योजना को कर लें नियमित, ये है तरीका

यदि APY ग्राहक छूटे योगदान का भुगतान करने में विफल रहते हैं और 30 सितंबर तक अपने खाते को नियमित करते हैं तो उन्हें जुर्माना देना होगा।

By NiteshEdited By: Published: Mon, 10 Aug 2020 11:55 AM (IST)Updated: Mon, 10 Aug 2020 11:55 AM (IST)
Atal Pension Yojana: जुर्माना से बचने के लिए इस तारीख से पहले योजना को कर लें नियमित, ये है तरीका
Atal Pension Yojana: जुर्माना से बचने के लिए इस तारीख से पहले योजना को कर लें नियमित, ये है तरीका

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। कोरोनावायरस महामारी के बीच लोगों को कुछ राहत देने के लिए केंद्र सरकार ने अटल पेंशन योजना (APY) के लिए ऑटो डेबिट सुविधा को जून 2020 तक के लिए स्थगित कर दिया था। जबकि ऑटो-डेबिट सुविधा 1 जुलाई से फिर से शुरू कर दी गई थी। ग्राहकों को योगदान का भुगतान करने और जुर्माना से बचने के लिए अपने APY खाते को नियमित करने के वास्ते 30 सितंबर तक का समय दिया गया था।

loksabha election banner

यदि APY ग्राहक छूटे योगदान का भुगतान करने में विफल रहते हैं और 30 सितंबर तक अपने खाते को नियमित करते हैं, तो उन्हें जुर्माना देना होगा। अप्रैल में ऑटो-डेबिट का निलंबन महीने के दूसरे भाग से शुरू हुआ था, इसका मतलब ऐसी संभावना ज्यादा है कि अधिकांश ग्राहक अप्रैल में अपने योगदान का भुगतान कर चुके होंगे। यदि आप APY में त्रैमासिक या अर्ध-वार्षिक योगदान करते हैं और यदि आपने अप्रैल में भुगतान कर दिया है तो संभावना है कि आपको किसी नियमितीकरण की आवश्यकता नहीं होगी, क्योंकि आपके योगदान में कटौती की गई होगी।

यह भी पढ़ें: How to get Loan: पैसों की नहीं होगी दिक्कत, आपके काम आएंगे ये पांच तरह के लोन

हालांकि, यदि आप उन ग्राहकों में से एक हैं जो मासिक योगदान करते हैं और यदि आपका तिमाही या अर्ध-वार्षिक योगदान मई या जून के महीनों में होने वाला था, तो आप योगदान से चूक गए होंगे, क्योंकि इन दो महीनों में ऑटो-डेबिट का निलंबन कर दिया गया था देखा गया था। यदि आप इस श्रेणी में आते हैं तो आपको किसी भी दंड से बचने के लिए उन किस्तों की संख्या की जांच और सत्यापन करना होगा।

अपने योगदान भुगतान की समीक्षा करने के लिए आप APY लेनदेन डिटेल या अपने रजिस्टर्ड बैंक खाते के स्टेटमेंट की जांच कर सकते हैं। आप अपने बैंक से एसएमएस अलर्ट की समीक्षा करके यह देख सकते हैं कि आपने कोई भुगतान किया है या नहीं। छूटे हुए योगदानों की जांच करने के लिए आप https://npslitensdl.com/CRAlite/EPranAPYOnloadAction.do पर जा सकते हैं और APY स्टेटमेंट डाउनलोड कर सकते हैं। आप स्टेटमेंट डाउनलोड करने के लिए APY मोबाइल ऐप का भी उपयोग कर सकते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.