Move to Jagran APP

RBI कर सकता है रेपो रेट में कटौती, लोन लेना हो जाएगा सस्ता

अगर आरबीआई नीतिगत दरों में कटौती करता है तो ग्राहकों की सस्ते लोन की उम्मीद बढ़ जाएगी

By Praveen DwivediEdited By: Published: Wed, 06 Feb 2019 11:10 AM (IST)Updated: Wed, 06 Feb 2019 11:11 AM (IST)
RBI कर सकता है रेपो रेट में कटौती, लोन लेना हो जाएगा सस्ता
RBI कर सकता है रेपो रेट में कटौती, लोन लेना हो जाएगा सस्ता

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) गुरुवार 7 फरवरी को ब्याज दरों पर फैसला लेगा। एसबीआई की रिसर्च रिपोर्ट के मुताबिक केंद्रीय बैंक नीतिगत ब्याज दरों में 0.25 फीसद की कटौती का फैसला कर सकता है। आरबीआई की द्वैमासिक मौद्रित नीति समिति की बैठक की अध्यक्षता आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास कर रहे हैं और यह बैठक मंगलवार को मुंबई में शुरू हो चुकी है। तीन दिवसीय इस बैठक का नतीजा गुरुवार को सामने आएगा। अगर आरबीआई नीतिगत ब्याज दरों में कटौती का फैसला लेता है तो लोन लेना सस्ता हो जाएगा।

loksabha election banner

एसबीआई इकोरैप की रिपोर्ट में कहा गया, "हम अब उम्मीद कर रहे हैं कि आरबीआई फरवरी में अपने रुख में बदलाव करेगा, लेकिन वह यथास्थिति भी बरकरार रख सकता है। पहली कटौती अप्रैल 2019 में हो सकती है, लेकिन हमारा विश्वास है कि यह एक सीमित कटौती चक्र होगा। अगर आरबीआई 7 फरवरी को ब्याज दरों में 25 बेसिस प्वाइंट की कटौती का एलान करता है तो हमें कोई आश्चर्य नहीं होगा।"

जानकारी के लिए आपको बता दें कि केंद्रीय बैंक ने बीती तीन द्वैमासिक मौद्रिक समीक्षा बैठक से ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है। हालांकि उससे पहले उसने दो बार रेपो रेट में 25 बेसिस प्वाइंट का इजाफा किया था। वर्तमान में रेपो रेट 6.50 फीसद है। आरबीआई अगर ब्याज दरों में कटौती का फैसला करता है तो बैंकों से लोन लेना सस्ता हो जाएगा। गौरतलब है कि रेपो रेट वह दर होती है जिस पर आरबीआई बैंकों को कर्ज देता है। यानी जब बैंकों को आरबीआई से सस्ता कर्ज मिलेगा तो जाहिर तौर पर बैंक भी ग्राहकों को सस्ता लोन दे सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.