Move to Jagran APP

RBI गवर्नर ने देश के सभी बैंको को सावधान और सतर्क रहने की दी हिदायत, जानिए क्या है वजह

RBI ने एक बयान में कहा दास ने अपनी प्रारंभिक टिप्पणी में विभिन्न प्रतिकूल वैश्विक विकासों के बावजूद भारतीय बैंकिंग सिस्टम के अच्छे प्रदर्शन का उल्लेख करते हुए जोर देकर कहा कि ऐसे समय में बैंकों को अतिरिक्त सावधान और सतर्क रहने की जरूरत है। मीटिंग में डिप्टी गवर्नर एम राजेश्वर राव और स्वामीनाथन जे के साथ आरबीआई के कुछ वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल हुए।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraPublished: Tue, 11 Jul 2023 08:03 PM (IST)Updated: Tue, 11 Jul 2023 08:03 PM (IST)
RBI governor asks banks to remain extra careful and vigilant focus on governance

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारतीय रिजर्व बैंक(RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने मंगलवार को बैंकों से कॉर्पोरेट प्रशासन को मजबूत करते हुए प्रतिकूल वैश्विक विकास के मद्देनजर अतिरिक्त सावधान और सतर्क रहने को कहा है। केंद्रीय बैंक के गवर्नर ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों और चुनिंदा निजी क्षेत्र के बैंकों के एमडी और सीईओ के साथ हुई एक बैठक में ये बात कही है। इसको लेकर क्या है पूरी खबर, आइए जान लेते हैं।

loksabha election banner

बैंको को गवर्नर दास ने दिए ये निर्देश

RBI ने एक बयान में कहा, दास ने अपनी प्रारंभिक टिप्पणी में विभिन्न प्रतिकूल वैश्विक विकासों के बावजूद भारतीय बैंकिंग सिस्टम के अच्छे प्रदर्शन का उल्लेख करते हुए जोर देकर कहा कि ऐसे समय में बैंकों को अतिरिक्त सावधान और सतर्क रहने की जरूरत है। इसमें कहा गया है, "गवर्नर ने एमडी और सीईओ को बैंकों में प्रशासन को मजबूत करने और अनुपालन, जोखिम प्रबंधन और ऑडिट कार्यों से युक्त बैंकिंग स्थिरता के ट्रायपोड पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता पर भी जोर दिया।"

इन मुद्दों पर भी हुई चर्चा

इस बैठक में क्रेडिट अंडरराइटिंग मानकों को मजबूत करने, बड़े एक्सपोजर की निगरानी, ​​बाहरी बेंचमार्क लिंक्ड रेट (ईबीएलआर) दिशानिर्देशों के कार्यान्वयन, आईटी सुरक्षा और आईटी प्रशासन को मजबूत करने, बट्टे खाते में डाले गए खातों से वसूली में सुधार और क्रेडिट के साथ समय पर और सटीक जानकारी साझा करने से संबंधित मुद्दे सूचना कंपनियों पर भी चर्चा की गई। मीटिंग में डिप्टी गवर्नर एम राजेश्वर राव और स्वामीनाथन जे के साथ आरबीआई के कुछ वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल हुए थे।

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.