नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। Share Market के बड़े निवेशक Rakesh Jhunjhunwala को सभी Investor और Trader फॉलो करते हैं। Rakesh Jhunjhunwala ने बीते कुछ महीनों में अपने एक्‍शंस से सबको चौंकाया है। उन्‍होंने कई बड़ी कंपनी में अपनी हिस्‍सेदारी घटाई तो कुछ में बढ़ा दी। इसमें कुछ ऐसी कंपनियां रहीं जिनके बारे में कम ही लोग ट्रेडिंग की राय दे रहे थे। लेकिन Rakesh Jhunjhunwala के एक्‍शन के बाद वे भी खरीद-फरोख्‍त में जुट गए। इन कंपनियों में Titan, Tata Communications, Ion Exchange और दूसरी कंपनियां शामिल हैं, जबकि Indian Hotels में अपनी हिस्‍सेदारी बरकरार रखी है। 

Indian Hotels में हिस्‍सेदारी बरकरार रखने के पीछे की वजह JS Financial Advisors के फाउंडर जितेंद्र सोलंकी ने समझाई। उनके मुताबिक भले ही Covid के कारण Hospitalilty Industry की स्थिति खराब हुई है लेकिन यह Tata Group की कंपनी है, जिसके Promoters के Confidence को ध्‍यान में रखकर ही कोई इन परिस्थितियों में अपनी हिस्‍सेदारी बरकरार रखने का प्रयास करेगा। 

Tata ग्रुप की कंपनी पर बड़ा दांव

सोलंकी के मुताबिक Indian Hotels पोस्‍ट कोविड फिर अपने कारोबार को उसी स्‍तर पर ले आएगी जैसा पहले था, ऐसा भरोसा निवेशकों को है। इसी Sentiment के कारण कोई भी निवेशक अपना स्‍टेक जारी रखेगा। यह बड़ी वजह है, जो निवेशक के हौसले को मजबूत करती है। इसलिए भी Rakesh Jhunjhunwala और उनकी पत्‍नी ने इस शेयर में हिस्‍सेदारी बरकरार रखी है। 

राकेश और रेखा झुनझुनवाला की हिस्‍सेदारी 2.10 फीसद

बता दें कि इस कंपनी में राकेश और रेखा झुनझुनवाला की हिस्‍सेदारी 2.10 फीसद है। दोनों निवेशकों के पास 1.05 फीसद स्‍टेक है। दोनों निवेशकों के पास कुल 2,50,20,000 शेयर हैं। दिसंबर 2020 और मार्च 2021 के कंपनी के आंकड़ों के मुताबिक Rekha Jhunjhunwala और Rakesh Jhunjhunwala ने अपनी हिस्‍सेदारी में कोई बदलाव नहीं किया। 

Va Tech Wabag से भी मुनाफा

इसके पहले Va Tech Wabag में राकेश झुनझुनवाला और रेखा ने 8 फीसद तक स्‍टेक लिया। यह कंपनी Water Treatment का काम करती है। इस कंपनी की ऑर्डर बुक में 1000 करोड़ रुपए के ऑर्डर हैं। सितंबर 2020 में झुनझुनवाला की पत्‍नी रेखा ने 80 करोड़ रुपए के शेयर खरीदे थे। उस वक्‍त 1 शेयर की कीमत 160 रुपए थी। अब शेयर के प्राइस 241 रुपए हैं। 

MCX से बढ़ी कमाई

MCX से भी झुनझुनवाला को मोटा फायदा हुआ है। उन्‍हें करीब 300 करोड़ रुपए का फायदा हुआ। कंपनी का सालाना प्रॉफिट 20 फीसद की दर से बढ़ा है। 2013 में इसके स्‍टॉक की कीमत 230 रुपए प्रति शेयर थी, जो अब बढ़कर 550 रुपए प्रति शेयर हो गई है।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप