Move to Jagran APP

अंतरिम रेल बजट: यात्रियों को क्या मिली सुविधाएं, डालिए एक नजर

रेल मंत्री मल्लिकार्जुन खड़गे का चुनावी बजट आया और चला गया। यात्री किरायों पर कोई चर्चा नहीं हुई, जबकि रेलवे को इससे 4,000 करोड़ का नुकसान हो रहा है। इंफ्रास्ट्रक्चर को सुधारने के लिए रेलवे में एफडीआई आने की उम्मीद थी लेकिन इस मामले में भी निराशा हाथ लगी। विशेषज्ञों की मानें को रेल मंत्री ने आज क

By Edited By: Published: Wed, 12 Feb 2014 02:12 PM (IST)Updated: Wed, 12 Feb 2014 02:12 PM (IST)
अंतरिम रेल बजट: यात्रियों को क्या मिली सुविधाएं, डालिए एक नजर

नई दिल्ली। रेल मंत्री मल्लिकार्जुन खड़गे का चुनावी बजट आया और चला गया। यात्री किरायों में कोई बदलाव नहीं किया, जबकि रेलवे को इससे 4,000 करोड़ का नुकसान हो रहा है। इंफ्रास्ट्रक्चर को सुधारने के लिए रेलवे में एफडीआइ आने की उम्मीद थी लेकिन इस मामले में भी निराशा हाथ लगी। विशेषज्ञों की मानें को रेल मंत्री ने आज कुछ ही नया नहीं किया। इस सबके बावजूद रेल बजट में आम लोगों के लिए क्या रहा। नई ट्रेनों के अलावा हम अन्य बातों पर गौर करते हैं।

loksabha election banner

- आवश्यक ट्रेनों में यात्रियों के लिए डिसप्ले सिस्टम लगाया जाएगा जिसमें लोगों को आने वाले स्टेशन और अनुमानित समय की जानकारी मिलेगी।

- यात्रियों को सीट अपग्रेड करने वाली स्कीम साल 2006 में पेश की गई थी। इस स्कीम का विस्तार किया गया है। अब अपग्रेड करने की सुविधा सेकेंड क्लास सिटिंग, एसी चेयर और एक्जिक्यूटिव चेयर कार यात्रियों को भी मिलेगी।

- जनता मिल की बिक्री के लिए 51 जनता आकार आउटलेट।

- रेलवे स्टेशनों पर 48 पैसेंजर्स एसक्लेटर्स लगाए गए हैं। 61 एसक्लेटर्स और लगाए जाएंगे।

- सभी महत्वपूर्ण स्टेशनों पर विश्राम गृह (रिटायरिंग रूम) की बुकिंग ऑनलाइन हो सकती है।

- चुनिंदा रूटों पर खाना (मील) को ऑनलाइन बुक किया जा सकता है।

- स्टेशनों पर ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन, जिसमें नकद डाल कर टिकट बुक की जा सकती है।

- माल भाड़ा ग्राहकों को रेलवे की ओर से इलेक्ट्रॉनिक रसीद मुहैया कराई जाएगी। ऐसे में ग्राहक घर या ऑफिस में बैठकर भी काम कर सकते हैं।

पढ़ें : रेल मंत्री ने दिया इन ट्रेनों का तोहफा.


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.