Move to Jagran APP

5G Mobile Services: चौथी औद्योगिक क्रांति का नेतृत्व करेगा भारत, पीएम मोदी बोले- India की होगी यह शताब्‍दी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को 5जी सेवा के शुभारंभ अवसर पर कहा कि यह भारत का दशक नहीं बल्कि भारत की शताब्दी है। भारत सिर्फ चौथी औद्योगिक क्रांति का लाभ ही नहीं उठाएगा बल्कि उसका नेतृत्व भी करेगा।

By Jagran NewsEdited By: Krishna Bihari SinghPublished: Sat, 01 Oct 2022 10:59 PM (IST)Updated: Sat, 01 Oct 2022 11:13 PM (IST)
5G Mobile Services: चौथी औद्योगिक क्रांति का नेतृत्व करेगा भारत, पीएम मोदी बोले- India की होगी यह शताब्‍दी
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को कहा कि भारत चौथी औद्योगिक क्रांति का नेतृत्व भी करेगा।

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को 5जी सेवा के शुभारंभ अवसर पर कहा कि भारत सिर्फ चौथी औद्योगिक क्रांति का लाभ ही नहीं उठाएगा बल्कि उसका नेतृत्व भी करेगा। उन्होंने कहा कि यह भारत का दशक नहीं बल्कि भारत की शताब्दी है। आने वाले समय में देश निरंतर ऐसी टेक्नोलॉजी का नेतृत्व करेगा जिनका जन्म भारत में होगा और जो भारत को वैश्विक लीडर बनाएगा। भारत सिर्फ टेक्नोलॉजी का उपभोक्ता बनकर नहीं रहेगा बल्कि भारत उस टेक्नोलॉजी के विकास में, उसके अमल में बहुत बड़ी भूमिका निभाएगा।

loksabha election banner

5जी सेवा जीवन को बदलने वाली व्यवस्था होगी

मोदी ने कहा कि 5जी सेवा जीवन को बदलने वाली व्यवस्था होगी और इसके सही इस्तेमाल को बताने के लिए उद्योग जगत को सभी जिलों के स्कूल, कालेज में जाकर लोगों को 5जी के विभिन्न पहलुओं को बताना चाहिए। सभी एसोसिएशन अभियान चला सकती है कि कैसे 5जी जीवन में उपयोगी हो सकता है।

टेक्नोलॉजी का हो व्‍यापक इस्‍तेमाल

उन्होंने कहा कि यह टेक्नोलॉजी सिर्फ बातचीत करने या वीडियो देखने तक सीमित नहीं रहनी चाहिए। इसका उपयोग क्रांति लाने में होना चाहिए। यह हमारे युवाओं के लिए अवसर है जो 5जी टेक्नोलॉजी की मदद से दुनिया का ध्यान खींचने वाला इनोवेशन कर सकते हैं। हमारे उद्यमी भी 5जी का उपयोग कर अपना विस्तार कर सकते है।

चार चीजों पर मुख्य रूप से फोकस

उन्होंने कहा कि डिजिटल इंडिया की सफलता के लिए सरकार ने चार चीजों पर मुख्य रूप से फोकस किया। इनमें डिवाइस की कीमत, डिजिटल कनेक्टिविटी, डाटा की कीमत, और डिजिटल फ‌र्स्ट की सोच शामिल है।

एमएसएमई सेक्टर को फायदा

मोदी ने कहा कि ऑटो सेक्टर में एमएसएमई सेक्टर को काफी काम मिलता है और एमएसएमई छोटे-मोटे बदलाव कर कई ऑटो कंपनियों को माल की सप्लाई करते है। वैसे ही, हार्डवेयर लगाने के काम में एमएसएमई को छोटे-छोटे पुर्जे बनाने का काम दिए जाने से एमएसएमई सेक्टर को काफी फायदा होगा और इसका एक इकोसिस्टम तैयार होगा।

हार्डवेयर की लागत हो जाएगी कम

एमएसएमई की ताकत से हार्डवेयर की लागत भी कम हो जाएगी और इसका फायदा सभी को मिलेगा। मोदी ने राजनीतिक तंज भी किया। किसी दल या नेता का नाम लिए बगैर उन्होंने कहा- 'सरकार सही नीयत से काम करे तो नागरिकों की नीयत बदलने में देर नहीं लगती। 2जी की नीयत और 5जी की नीयत में यह फर्क है।'

4200 रुपए प्रतिमाह की हो रही बचत

उन्होंने कहा कि 2014 से पहले एक जीबी डाटा की कीमत 300 रुपए के करीब थी और आज एक जीबी डाटा का खर्च 10 रुपए पर आ गया है। देश में एक व्यक्ति मोबाइल पर औसतन 14जीबी डाटा का इस्तेमाल करता है और 2014 के मुकाबले लगभग 4200 रुपए प्रतिमाह की बचत हो रही है।  

यह भी पढ़ें- 5G launch in India: 10 सेकेंड में डाउनलोड हो जाएगी पूरी मूवी, ताबड़तोड़ स्पीड के साथ आ गया 5G

यह भी पढ़ें- 5G launch: अगर चाहते हैं रॉकेट जैसी स्पीड, तो जानें 5G से जुड़ी छोटी-छोटी मगर मोटी बातें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.