Move to Jagran APP

इन दो सरकारी योजनाओं में 456 रुपये प्रतिवर्ष के प्रीमियम में मिलता है 4 लाख का बीमा, जानिए कैसे उठाएं फायदा

PMJJBY and PMSBY केंद्र सरकार की ओर से वित्तीय सुरक्षा प्रदान करने के लिए Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana और Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana चलाई जा रही है। इस योजना के तहत केवल 436 रुपये और 20 रुपये प्रतिवर्ष के प्रीमियम पर चार लाख रुपये तक का बीमा दिया जाता है। आप बैंक में इन दोनों योजनाओं के लिए आवेदन कर सकते हैं। (फाइल फोटो)

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaPublished: Sat, 26 Aug 2023 10:00 PM (IST)Updated: Sat, 26 Aug 2023 10:00 PM (IST)
PMJJBY और PMSBY में दो-दो लाख तक का बीमा दिया जाता है।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। मोदी सरकार की ओर से लोगों को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करने के लिए कई योजनाओं को शुरू किया गया है। इनमें से प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana (PMJJBY)) और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana (PMSBY)) मुख्य हैं। इन योजनाओं के तहत बेहद कम प्रीमियम पर लोगों को चार लाख रुपये का बीमा दिया जाता है।

loksabha election banner

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY)

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की शुरुआत केंद्र सरकार की ओर से 2015 में की गई थी। इस योजना के तहत 18 से 50 साल तक के व्यक्ति को दो लाख रुपये तक बीमा दिया जाता है। अगर बीमा कवरेज के दौरान व्यक्ति की मौत हो जाती है तो उसके आश्रित लोगों को दो लाख रुपये का बीमा दिया जाता है। इसके लिए बीमाधारक को प्रति वर्ष 436 रुपये का प्रीमियम देना होता है और उसे एक साल (1 जून से लेकर 31 मई) तक की कवरेज मिल जाती है।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का लाभ लेने के लिए जिसस बैंक में आपका खाता है। वहां पर PMJJBY के लिए आवेदन करना होगा।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana (PMSBY))

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का लाभ 18 से 70 साल का व्यक्ति उठा सकता है। इसे भी केंद्र सरकार द्वारा 2015 में शुरू किया गया था। इस योजना के तहत दो लाख रुपये का एक्सीडेंटल डेथ या पूर्ण विकलांगता और एक लाख रुपये का आंशिक विकलांगता का बीमा दिया जाता है। इस योजना का लाभ लेने के लिए बीमाधारक को प्रति वर्ष 20 रुपये का प्रीमियम देना होता है। आप अपने बैंक में जाकर इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इसका प्रीमियम भी एक साल (एक जून से लेकर 31 मई) तक के लिए मान्य होता है। PMSBY का प्रीमियम बैंक ऑटो डेबिट होने की सुविधा भी दी जाती है।

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.