Move to Jagran APP

PM Kisan 13th installment: प्रधानमंत्री मोदी जारी करेंगे पीएम किसान की 13वीं किस्त, इस दिन मिलेगी सम्मान निधि

PM Kisan 13th installment पीएम किसान सम्मान निधि की 13वीं किस्त की तारीख का ऐलान हो गया है। पीएम मोदी किसानों के खाते में डीबीटी के माध्यम से धनराशि ट्रांसफर करेंगे। जल्द ही किसानों के खाते में इस योजना की अगली किस्त जमा होनी शुरू हो जाएगी।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Siddharth PriyadarshiPublished: Sat, 25 Feb 2023 02:10 PM (IST)Updated: Sat, 25 Feb 2023 03:27 PM (IST)
PM Kisan Samman Nidhi: PM Kisan 13th Installment Release Date Announced 27 February

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। PM Kisan 13th installment: पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त की तारीख का ऐलान हो चुका है। इस योजना की राशि का इंतजार कर रहे किसानों के लिए खुशखबरी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिन बाद किसानों को इस योजना की 13वीं किस्त का तोहफा देंगे।

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने एक ट्वीट में जानकारी दी है कि पीएम मोदी 27 फरवरी 2023 को कर्नाटक के बेलगावी में PM Kisan Samman Nidhi योजना के तहत लाभार्थी किसान परिवारों के खाते में 13वीं किस्त हस्तांतरित करेंगे और किसान भाइयों एवं बहनों से संवाद करेंगे।

आपको बता दें कि ये राशि डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर की जाएगी। पीएम किसान फ्लैगशिप योजना के तहत सरकार 9 करोड़ किसानों को 18 हजार करोड़ रुपये की 13वीं किसान सम्मान निधि किस्त जारी करेगी।

क्या है पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana)

पीएम किसान योजना के तहत हर साल पात्र किसानों को 6000 रुपये दिए जाते हैं। योजना के तहत हर चार माह के अंतराल पर 2000 रुपये की तीन समान किस्तों में ये पैसा दिया जाता है। इससे पहले पीएम किसान की किस्त 17 अक्टूबर 2022 को जारी की गई थी। जनवरी के पहले हफ्ते से ही लोगों को सम्मान निधि की 13वीं किस्त का इंतजार था।अब केंद्रीय कृषि मंत्री के ट्वीट के बाद सभी अटकलों पर विराम लगा गया है।

यह योजना किसानों को कृषि और संबंधित इनपुट के साथ -साथ घरेलू आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद करती है। यह योजना सभी लैंडहोल्डिंग किसान परिवारों को प्रति वर्ष 6,000 रुपये की आर्थिक सहायता देती है, जिसका भुगतान तीन किस्तों में किया जाता है।

चेक करें, लिस्ट में है या नहीं आपका नाम

पीएम किसान योजना में अपना स्टेटस चेक करना बहुत आसान है।

  • स्टेप 1: pmkisan.gov.in पर जाएं।
  • स्टेप 2: होम पेज पर 'Farmers Corner' सेक्शन के तहत 'Beneficiary Status' विकल्प चुनें।
  • स्टेप 3: पंजीकृत आधार संख्या या बैंक खाता संख्या दर्ज करें।
  • स्टेप 4: 'डेटा प्राप्त करें' पर क्लिक करें।
  • स्टेप 5: आपको किस्त की स्थिति का पता चल जाएगा।

किसे मिलेगा पीएम किसान का पैसा

किसान सम्मान निधि की 13वीं किस्त को हासिल करने के लिए किसानों को पात्रता की कुछ शर्तों का पालन करना अनिवार्य है। जिन किसानों ने इस योजना के लिए KYC की प्रक्रिया पूरी नहीं की है, उनकी पीएम किसान की किस्त अटक सकती है। पीएम-किसान योजना की 13वीं किस्त प्राप्त करने के लिए पात्र किसानों को 10 फरवरी, 2023 तक अपनी केवाईसी अपडेट करनी थी।

पीएम किसान की धनराशि केवल उन्हीं को मिलेगी, जिनके भूमि रिकॉर्ड का सत्यापन हो चुका हो। इसके अलावा किसान का बैंक खाता आधार से जुड़ा होना चाहिए और बैंक खाता NPCI से लिंक होना चाहिए।

 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.