नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। PM Kisan की 8वीं किस्‍त (PM Kisan 8th installment) को लेकर कई रिपोर्ट्स आ रही हैं। हालांकि मोदी सरकार की ओर से इसे लेकर अभी कोई ऐलान नहीं हुआ है। मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि राज्य सरकारों ने Rft (Request For Transfer) Sign कर दिया है और केंद्र सरकार पहले ही Fto (Fund Transfer Order) जनरेट कर चुकी है। कई किसानों के खाते में Rft Signed by State For 8th Installment  स्‍टेट्स दिख रहा है। इससे उम्‍मीद है कि करोड़ों किसानों के खाते में 8वीं किस्‍त जल्‍द आ जाएगी। अगर PM Kisan के लिए रजिस्ट्रेशन करवा रखा है तो अपना स्टेटस PMkisan.gov.in पर तुरंत चेक कर सकते हैं।

बता दें कि PM Kisan के तहत रजिस्‍टर्ड किसानों को मोदी सरकार सस्‍ती दर पर Loan भी देती है। यह Loan आत्मनिर्भर भारत योजना (Atmanirbhar Bharat Yojana) के तहत आवंटित होने वाले किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) पर मिलता है। सरकार ने बीते साल इस योजना में हर किसान को शामिल करने का निर्देश दिया था।

Kisan Credit Card पर लोन भी देती है सरकार

फिर बैंकों और दूसरे वित्‍तीय संस्‍थानों ने कर्ज लेकर खेती करने वाले किसानों के लिए KCC स्कीम को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PMSYM) से लिंक किया है। इससे किसानों को आसान किस्‍तों और कम ब्‍याज पर KCC Loan मिल रहा है। आपने अगर इस सर्विस का फायदा नहीं लिया है तो ले सकते हैं।

इन दस्‍तावेज पर मिलता है KCC

PM Kisan स्कीम की वेबसाइट PMkisan.gov.in पर KCC फार्म दिया है। इसमें निर्देश है कि बैंक सिर्फ 3 दस्तावेज लेकर Loan दे सकते हैं। KCC बनवाने के लिए Aadhaar card, Pan और फोटो लगेगी। साथ ही एक शपथ पत्र देना होता है, जिसमें यह बताना होता है कि किसी दूसरे बैंक से कर्ज तो नहीं लिया। फरवरी 2020 तक लगभग 6.67 करोड़ सक्रिय KCC खाते थे।

ये बैंक देते हैं KCC

PM kisan के तहत जो किसान KCC बनवाना चाहते हैं वे Cooperative Bank, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI), स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI), Bank of India और इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट बैंक ऑफ इंडिया (IDBI) में अप्‍लाई कर सकते हैं।

क्‍या है PM Kisan Yojana

दरअसल मोदी सरकार ने छोटे और सीमांत किसानों के लिए साल में 6000 रुपये की मदद के लिए योजना बनाई है। किसानों को यह मदद 2000 रुपये की 3 किस्तों में दी जाती है। DBT के तहत यह रकम सीधे खाते में ट्रांसफर होती है। PM Kisan के तहत 2000 रुपये की पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई, दूसरी किस्त एक अगस्त से 30 नवंबर और तीसरी किस्त एक दिसंबर से 31 मार्च के बीच जारी हो जाती है. इसका अपडेट PM Kisan वेबसाइट पर दिया गया है।

दिसंबर में आई थी किस्‍त

pmkisan.gov.in पर दिए आंकड़ों के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 दिसंबर 2020 को 9 करोड़ किसानों के खाते में 18000 करोड़ रुपए ट्रांसफर किए थे। किसान 155261 / 011-24300606, 011-23381092 हेल्‍प लाइन नंबर पर ताजा अपडेट ले सकते हैं।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप