Move to Jagran APP

PM Awas Yojana को लेकर क्‍या हैं नियम और पात्रता, आवेदन से पहले ही जान लें योजना से जुड़ी सभी जानकारी

देश में सबके पास पक्के मकान हो इसके लिए भारत सरकार द्वारा पीएम आवास योजना (PM Awas Yojana) चलाई जा रही है। इस योजना में सरकार लाभार्थी को पक्के मकान देता है या फिर पक्के मकान बनाने के लिए वित्तीय मदद करता है। पीएम आवास योजना का लाभ केवल पात्र लोगों को ही मिलता है। चलिए इस आर्टिकल में योजना से जुड़ी जानकारी जानते हैं।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Fri, 12 Apr 2024 01:09 PM (IST)
PM Awas Yojana को लेकर क्‍या हैं नियम और पात्रता, आवेदन से पहले ही जान लें योजना से जुड़ी सभी जानकारी
PM Awas Yojana को लेकर क्‍या हैं नियम और पात्रता

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। हर व्यक्ति अपने घर में रहना पसंद करता है। इसके लिए वो जी-तोड़ मेहनत भी करता है परंतु महंगाई की मार से कई बार वह यह सपना पूरा नहीं कर पाता है। कई बार लोग जमीन तो खरीद लेते हैं पर मकान नहीं बना पाते हैं।

ऐसे में भारत सरकार ने सबके पास अपना घर हो यह सपना देखा है। इसके लिए सरकार ने पीएम आवास योजना (PM Awas Yojana) चला रही है। इस योजना के जरिये लाखों लोगों ने खुद के घर के सपने को साकार किया है।

इस स्कीम में सरकार पक्का घर बनाने में लाभार्थी को आर्थिक सहायता करती है। अगर आपका भी अभी तक पक्का मकान नहीं बना है तो आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

पीएम आवास योजना में शहरी और ग्रामीण लोगों को लाभ मिलता है। हालांकि, इस योजना में आवेदन करते समय सावधानी बरतनी जरूरी है। अगर आवेदक कोई गलती कर देता है तो आवेदन रिजेक्ट भी हो सकता है।

चलिए, जानते हैं कि पीएम आवास योजना का पात्रता क्या है और इस योजना में आवेदन करते समय किन दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है।

पीएम आवास योजना का पात्रता (PM Awas Yojana Eligibility)

  • योजना में आवेदन करने वाले आवेदक के पास खुद का कोई मकान नहीं होना चाहिए।
  • अगर परिवार में किसी मेंबर की सरकारी नौकरी है तो उसे भी योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
  • EWS और LIG कैटेगरी शामिल परिवार की महिला मुखिया को योजना का लाभ मिलेगा।
  • EWS से जुड़े लोगों की सालाना इनकम 3 लाख रुपये से कम होनी चाहिए।

पीएम आवास योजना के फायदे (PM Awas Yojana Benefits)

  • कच्चे या अस्थायी मकान में रहने वाले इस योजना के तहत पक्के मकान दिलाने में मदद करता है।
  • अगर किसी व्यक्ति के पास जमीन है तो वह मकान बनाने के लिए इस योजना के जरिये वित्तीय सहायता भी  ले सकता है।
  • पीएम आवास योजना में 2.5 लाख रुपये तक की सब्सिडी दी जाती है।
  • परिवार की इनकम और लोन के आधार पर सरकार लोन देती है।

यह भी पढ़ें- Retirement Schemes: रिटायरमेंट के बाद ये 5 स्कीम बनेंगी बुढ़ापे की लाठी, नहीं होगी पैसों की कमी

आवेदन करते समय रखें ध्यान

पीएम आवास योजना में आवेदन देते समय आपको एक बार जरूर पात्रता चेक करनी चाहिए। अगर आप इस योजना के पात्रता में शामिल नहीं होते हैं और आवेदन करते हैं तो एप्लीकेशन रिजेक्ट हो जाएगा। बता दें कि सब्सिडी राशि जारी होने से पहले पीएम आवास योजना के लाभार्थी लिस्ट जारी होती है।

इसके बाद जब कुछ सही पाया जाता है उसके बाद ही योजना की राशि लाभार्थी को मिलती है। इसका मतलब है कि अगर लाभार्थी लिस्ट में भी आपका नाम शामिल है फिर भी यह जरूरी नहीं कि आपको योजना का लाभ मिलेगा।

योजना का लाभ उठाने के लिए आपके पास आधार कार्ड (Aadhaar Card), वोटर आईडी कार्ड (Voter ID Card), पैन कार्ड (Pan Card), जाति प्रमाण पत्र (Caste Certificate), आयु प्रमाण पत्र (Birth Certificate), आय प्रमाण पत्र (Income Certificate), राशन कार्ड (Ration Card), मोबाइल नंबर, बैंक अकाउंट (Bank Account) की डिटेल और पासपोर्ट साइज फोटो होना अनिवार्य है।

कैसे करें आवेदन (How to apply for PM Awas Yojana)

पीएम आवास योजना के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन किया जा सकता है। ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको नजदीक के जनसेवा केंद्र जाना होगा। वहीं, पीएम आवास योजाना के आधिकारिक पोर्टल (http://pmayg.nic.in/) के जरिये आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Aadhaar ATM: इंडिया पोस्ट की जबरदस्त स्कीम, बैंक जाने की जरूरत नहीं घर बैठे मिलेगा कैश, जानिए कैसे मिलेगा फायदा