नई दिल्ली, पीटीआइ। वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने निर्यातक समुदाय को पूर्ण समर्थन का भरोसा दिलाते हुए कहा कि चालू वित्त वर्ष में वस्तुओं और सेवाओं के कुल 650 अरब डॉलर के सम्मिलित निर्यात (Export Target) लक्ष्य को हासिल किया जा सकता है। यह बात उन्होंने प्रमुख निर्यात-संवर्द्धन परिषदों (ईपीसी) के साथ एक बैठक में कही। गोयल ने कहा कि चालू वित्त वर्ष के लिए 650 अरब डॉलर का निर्यात लक्ष्य हासिल होने योग्य है।

निर्यात के आंकड़े

उन्होंने कहा, "उत्पादों का निर्यात आंकड़ा 400 अरब डॉलर पहुंचने की गुंजाइश है और सेवा क्षेत्र का निर्यात भी 250 अरब डॉलर तक पहुंचाने की कोशिश होनी चाहिए।" उन्होंने कहा कि चालू माह में 15 जनवरी तक निर्यात का आंकड़ा 16 अरब डॉलर तक पहुंच चुका है। इसके साथ ही, उन्होंने भविष्य के लिए निर्यातक समुदाय को सरकार के समर्थन का भरोसा दिलाया।

निर्यात संवर्द्धन परिषदों को भरोसा

उन्होंने निर्यात संवर्द्धन परिषदों को भरोसा दिलाया कि अगले वित्त वर्ष (2022-23) में और भी अधिक निर्यात लक्ष्य हासिल करने के लिए सरकार उनको पूरा समर्थन देगी और उनके मुद्दों को सुलझाने के लिए कदम उठाएगी। मंत्री ने उद्योग के प्रतिनिधियों को विभिन्न मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) वार्ता के दौरान उनकी मांगों को आगे बढ़ाने का भी आश्वासन दिया।

उद्योग के साथ सरकार

उन्होंने कहा, "सरकार नए विचारों को सुनने, हर स्तर पर उद्योग के साथ जुड़ने और एक सक्षम, सूत्रधार और भागीदार के रूप में काम करने को तैयार है।" बता दें कि अप्रैल-दिसंबर 2021 के दौरान भारत का कुल निर्यात (वस्तुओं और सेवाओं) 479.07 बिलियन अमरीकी डॉलर होने का अनुमान है, जो पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में 36.31 प्रतिशत की सकारात्मक वृद्धि दर्शाता है।

Edited By: Lakshya Kumar