Move to Jagran APP

Paytm Payment Bank से जुड़ी सुविधाओं के लिए आज है आखिरी दिन, जानें क्या चलेगा क्या नहीं

Paytm Payments Bank Deadline पेटीएम की सर्विस को लेकर पेटीएम यूजर काफी कन्फ्यूज है। दरअसल आरबीआई के निर्देश के अनुसार 15 मार्च 2024 के बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर प्रतिबंध लगाया गया है। इसका मतलब है कि बैंक से जुड़े कुछ सर्विस का लाभ केवल आज ही मिलेगा। इस आर्टिकल में जानते हैं कि कल से पेटीएम यूजर को कौन-सी सर्विस मिलेगी और कौन-सी नहीं।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Published: Fri, 15 Mar 2024 09:33 AM (IST)Updated: Fri, 15 Mar 2024 09:33 AM (IST)
कल से बंद हो जाएगा Paytm Payment Bank

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) पर प्रतिबंध लगा दिया। 15 मार्च के बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक यूजर कई सर्विस का लाभ नहीं उठा पाएंगे।

loksabha election banner

कई पेटीएम यूजर पेटीएम (Paytm service) की सर्विस को लेकर भी कन्फ्यूज हैं। अगर आप भी पेटीएम यूजर हैं तो आपको जरूर जान लेना चाहिए कि कल से पेटीएम पर कौन-सी सर्विस मिलेगी और कौन-सी सर्विस बंद हो जाएगी।

ये सर्विस रहेगी चालू

  • पेटीएम यूजर आसानी से पेटीएम ऐप (Paytm App) का इस्तेमाल कर सकते हैं। वह पेटीएम ऐप से क्रेडिट कार्ड बिल, मोबाइल रिचार्ज जैसे सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।
  • पेटीएम क्यूआर कोड से लेकर साउंड बॉक्स और कार्ड मशीन के जरिये हो रहे पेमेंट में किसी भी तरह की कोई परेशानी नहीं होगी। यूजर इन सर्विस का लाभ आसानी से उठा सकते हैं।
  • यूजर पेटीएम ऐप पर मिल रही इंश्योरेंस (जैसे-कार इंश्योरेंस, हेल्थ इंश्योरेंस, न्यू इंश्योरेंस पॉलिसी) सर्विस का फायदा उठा सकते हैं। इन सर्विस पर कोई असर नहीं पड़ेगा।  
  • अगर आप शेयर बाजार में निवेश करते हैं को आप पेटीएम मनी (Paytm Money) के जरिये आसानी से इक्विटी, म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) या एनपीएस में इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं।
  • डिजिटल गोल्ड (Digital Gold) खरीदना या फिर बेचने की सर्विस 15 मार्च के बाद भी जारी रहेगी। यूजर पहले की तरह इस सर्विस का फायदा उठा सकते हैं।
  • पेटीएम वॉलेट (Paytm Wallet) या फिर किसी दूसरे बैंक के जरिये यूजर आसानी से यूपीआई (UPI) का इस्तेमाल कर सकते हैं।

ये सर्विस रहेगी बंद

  • 15 मार्च यानी कि आज के बाद से यूजर पेटीएम पेमेंट्स बैंक अकाउंट में कोई भी ट्रांजेक्शन नहीं कर पाएगा। आसान भाषा में समझे को अगर पेटीएम पेमेंट्स बैंक में पैसे हैं तो यूजर उसे खर्च कर सकता है पर कोई भी ट्रांजेक्शन पेटीएम पेमेंट्स बैंक में नहीं आएगी।
  • यूपीआई या आईएमपीएस (IMPS) के जरिए कोई भी ट्रांजेक्शन पेटीएम पेमेंट्स बैंक में नहीं आएगा।
  • 15 मार्च के बाद यूजर पेटीएम फास्टैग को पोर्ट नहीं करवा सकता है।
  • अगर यूजर की सैलरी पेटीएम पेमेंट्स बैंक में आती है तो 15 मार्च के बाद यूजर की सैलरी पेटीएम पेमेंट्स बैंक अकाउंट में नहीं आएगी।  

क्या पेटीएम से खरीद सकते हैं फास्टैग

कई यूजर फास्टैग (Fastag) को लेकर कन्फयूज हैं कि वह पेटीएम के जरिये फास्टैग खरीद सकते हैं या नहीं। बता दें कि अगर आपके पास पेटीएम फास्टैग (Paytm Fastag) है तो वह 15 मार्च के बाद बंद हो जाएगा। हालांकि, आप पेटीएम ऐप से बाकी बैंकों के फास्टैग खरीद सकते हैं।

पेटीएम फास्टैग को लेकर एक्सपर्ट सलाह देते हैं कि यूजर को अपना पेटीएम फास्टैग पोर्ट या फिर डिएक्टिवेट करवा लेना चाहिए। फास्टैग डिएक्टिवेट होने के बाद यूजर को फास्टैग सिक्योरिटी मनी वापस मिल जाएगी।

यूजर को क्या करना चाहिए

अगर आप पेटीएम पेमेंट्स बैंक का इस्तेमाल करते हैं तो आपको आज ही कुछ जरूरी कामों को निपटा लेना चाहिए।

  • पेटीएम फास्टैग को आज ही पोर्ट या फिर डिएक्टिवेट कर दें ताकि आपको सिक्योरिटी मनी वापस मिल जाए। पोर्ट और डिएक्टिवेट करने के लिए आपको पेटीएम कस्टमर केयर से संपर्क करना होगा।
  • पेटीएम यूजर को पेटीएम ऐप पर अपना दूसरा बैंक अकाउंट को लिंक कर लेना चाहिए। ताकि यूजर आसानी से यूपीआई से ट्रांजेक्शन कर पाएं। 

यह भी पढ़ें- PF Withdrawal Limit: इलाज, शादी या घर बनवाने के लिए निकाल रहे हैं पीएफ से पैसा, जानिए कितनी है लिमिट

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.