Move to Jagran APP

Pan Aadhaar Link Deadline: बढ़ गई पैन कार्ड को आधार के साथ लिंक कराने की समयसीमा, जानिए अब कब तक है मौका

Pan Aadhaar Linking केंद्र सरकार ने पैन कार्ड को आधार कार्ड के साथ लिंक कराने की समयसीमा को बढ़ा दिया है। आयकर विभाग ने ट्वीट कर यह जानकारी दी है। पैन कार्ड को आधार कार्ड के साथ लिंक कराने की समयसीमा को बढ़ाकर 30 जून 2021 कर दिया गया है।

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Wed, 31 Mar 2021 08:23 PM (IST)Updated: Thu, 01 Apr 2021 08:22 AM (IST)
Pan Aadhaar Link Deadline: बढ़ गई पैन कार्ड को आधार के साथ लिंक कराने की समयसीमा, जानिए अब कब तक है मौका
Pan Aadhaar Linking P C : ANI

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। जो लोग अभी तक भी अपने पैन कार्ड (PAN Card) को आधार (Aadhaar) के साथ लिंक नहीं करा पाए हैं, उनक लिए राहत भरी खबर है। केंद्र सरकार ने पैन कार्ड को आधार कार्ड के साथ लिंक कराने की समयसीमा ( Deadline) को बढ़ा दिया है। आयकर विभाग ने ट्वीट कर यह जानकारी दी है। पैन कार्ड को आधार कार्ड के साथ लिंक कराने की समयसीमा को बढ़ाकर 30 जून, 2021 कर दिया गया है। पहले यह 31 मार्च, 2021 थी। कोरोना वायरस महामारी के चलते हो रही परेशानी को देखते हुए सरकार ने इस समयसीमा को आगे बढ़ाया है।

loksabha election banner

अब अगर आपने 30 जून, 2021 तक अपने पैन नंबर को आधार कार्ड से लिंक नहीं कराया, तो आपका पैन कार्ड जुलाई, 2021 से निष्क्रिय हो जाएगा।

बुधवार को आयकर विभाग की वेबसाइट यूजर्स के भारी दबाव के कारण कई बार क्रैश हो गई थी। वित्त वर्ष 2019-20 या आकलन वर्ष 2020-21 का विलंबित इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने वाले लोगों और पैन कार्ड को आधार के साथ लिंक कराने वालों की भारी संख्या के चलते वेबसाइट क्रैश हो गई। इस कारण लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। लोगों ने सोशल मीडिया पर समयसीमा को बढ़ाने की भी मांग की। अब ऐसे लोगों को भी राहत मिली है, जो इनकम टैक्स की वेबसाइट क्रैश होने के चलते बुधवार को पैन कार्ड को आधार के साथ लिंक नहीं करा पाए।

यह है पैन को आधार से लिंक करवाने का प्रॉसेस

स्टेप 1. आयकर विभाग के ई-फाइलिंग पोर्टल www1.incometaxindiaefiling.gov.in पर जाएं।

स्टेप 2. बायीं तरफ स्थित 'Link Aadhaar' के विकल्प पर क्लिक करें।

स्टेप 3. अब नया नया टैब खुलेगा। यहां आपको पैन नंबर, आधार नंबर और आधार कार्ड में दर्ज नाम डालना होगा। 

स्टेप 4. अब नियम व शर्तों के बॉक्स पर ओके कर व कैप्चा कोड दर्ज करना होगा। 

स्टेप 5. अब आपको कंफर्मेशन आ जाएगा और अगर आपके ये दस्तावेज पहले से लिंक हैं, तो इसकी सूचना भी मिल जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.