नई दिल्ली। सर्जिकल स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान के हैकरों ने भारत की बैंकिंग इंडस्ट्री पर अब तक का सबसे बड़ा साइबर हमला किया है। बताया जा रहा है कि करीब 30 लाख से ज्यादा बैंकों के डेबिट कार्ड की डिटेल को पाकिस्तानी हैकरों ने चुरा लिया है और अब साइबर क्राइम के जरिए उन अकाउंट में सेंधमारी की जा रही है।

पेमेंट काउंसिल ऑफ इंडिया ने भारतीय बैंकों के सर्वर और सिस्टम की फॉरेंसिक ऑडिट कराने का आदेश दे दिया है ताकि इस फ्राड का पता लगाया जा सके।

इससे पहले 7 अक्टूबर को सीआरईटी ने चेतावनी जारी करते हुए कहा था कि सर्जिकल स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान की तरफ से भारत पर साइबर हमला हो सकता है। इसके बाद से ही ऑनलाइन फ्राड के शिकायतें सामने आने लगी। भारतीय बैंकिंग इंडस्ट्री पर हुए इस सबसे बड़े साइबर हमले से बैंकिंग इंडस्ट्री बुरी तरह घबराई हुई है। इतनी बड़ी तादाद में कभी भी बैंकिंग का डाटा चोरी नहीं हुआ था। बैंक को निर्देश दिया गया है कि वो प्रभावित खाता धारकों को मुआवजा दे।

पढ़ें- चीन के ATM से निकल रही भारतीयों की गाढ़ी कमाई, आप भी हो जाएं सतर्क

सूत्रों के मुताबिक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक और येस बैंक को अपने ग्राहकों और दूसरे बैंकों को मुआवजा देना होगा।

अंग्रेजी अखबार की खबर के मुताबिक नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया के मुताबिक करीब 90 एटीएम के साथ छेड़छाछ की गई जिससे 19 बैंकों के करीब 641 ग्राहकों को नुकसान पहुंचा है। एनपीसीएल की रिपोर्ट के मुताबिक इस दौरान हैकिंग के जरिए 1.3 करोड़ रूपये की चोरी की गई है।

ऑनलाइन फ्राड से बचने के लिए तुरंत करें ये उपाय


ऑनलाइन फ्राड से बचने के लिए कुछ जरूरी सावधानियों को बरतने की जरूरत है जिससे आप ऑनलाइन फ्राड से बच सकते हैं। सबसे पहले ये सुनिश्चित कर लें कि आप जब भी एटीएम से पैसे निकालें तो ये उसी बैंक का एटीएम हो जिसमें आपका खाता है। दूसरा एटीएम से पैसे निकालने के बाद जो स्लिप आपको मिलती है उसे वहीं लापरवाही से ना फेंक दे। आपकी ये छोटी से गलती आपको भारी नुकसान पहुंचा सकती है। साइबर कैफे या किसी सार्वजनिक सिस्टम से बैंकिंग ट्रांजेक्शन ना करें।

जल्द से जल्द अपने एटीएम का पासवर्ड बदल दें साथ ही नेट बैंकिंग का भी पासवर्ड बदल दें और ये पासवर्ड कभी किसी के साथ साझा ना करें और ना ही इन्हें अपने मोबाइल में डालकर रखें। हो सके तो बैंक से कहकर अपना एटीएम कार्ड भी बदलवा लें।

पढ़ें- हो जाएं सचेत और अपने ही बैंक के एटीएम का करें इस्तेमाल, यह जरूरी है

Posted By: Atul Gupta

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप