Move to Jagran APP

Crude Oil के उत्पादन में 3 प्रतिशत की कमी कर सकता है OPEC प्लस, कच्चे तेल के दामों में होगी बढ़ोतरी

Crude Oil Production दुनियाभर में मंदी की आशंका के चलते कच्चे तेल के दाम में पिछले कुछ महीनों में कमी आई है। इससे परेशान ओपेक प्लस देश वियना में होने वाली अगली बैठक में उत्पादन में कटौती का एलान कर सकते हैं।

By Abhinav ShalyaEdited By: Published: Mon, 03 Oct 2022 09:15 AM (IST)Updated: Mon, 03 Oct 2022 09:15 AM (IST)
Crude Oil के उत्पादन में 3 प्रतिशत की कमी कर सकता है OPEC प्लस, कच्चे तेल के दामों में होगी बढ़ोतरी
OPEC plus will consider output cut of more than a million barrels

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। कच्चे तेल उत्पादक देशों का समूह ओपेक+ क्रूड ऑयल के उत्पादन में 3 प्रतिशत या 1 मिलियन बैरल प्रतिदिन (10 लाख बैरल) से अधिक की कटौती कर सकता है। यह खबर ऐसे समय पर आई है, जब ओपेक+ की बैठक आने वाले बुधवार को वियना में होने वाली है।

loksabha election banner

समाचार एजेंसी रॉयटर्स को ओपेक+ समूह से एक प्रतिनिधि ने बताया कि उम्मीद से ज्यादा कटौती इस बात को दर्शाती है कि मौद्रिक नीतियों के सख्त होने के चलते वैश्विक अर्थव्यवस्था तेजी से धीमी हो रही है। डॉलर के मजबूत होने के कारण भी कच्चे तेल की कीमत प्रभावित हुई है। हालांकि तेल के उत्पादन में कटौती पर फैसला मंत्रियों की बैठक के बाद ही लिया जाएगा।

कच्चे तेल की कीमत

दुनिया की बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में मंदी की आशंका के चलते अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत में पिछले कुछ महीनों में बड़ी कमी देखने को मिली है। रूस- यूक्रेन युद्ध की शुरुआत में कच्चे तेल की कीमत 125 डॉलर प्रति बैरल के पार पहुंच गई थी, लेकिन अब यह घटकर 87 डॉलर के आसपास आ गई है। बता दें, कच्चे तेल उत्पादन में कटौती करके सऊदी अरब, रूस और यूएई जैसे देश तेल की कीमत को 100 डॉलर के आसपास रखना चाहते हैं।

वियना में होगी बैठक

23 तेल निर्यातक देशों के समूह की बैठक बुधवार को ओपेक के वियना स्थित मुख्यालय में प्रस्तावित है। ओपेक सचिवालय की ओर से जारी किए गए बयान के मुताबिक, यह ऑनलाइन होने वाली मासिक बैठक है। ओपेक ने 2022 के अंत तक केवल ऑनलाइन बैठक ही करने का फैसला किया है।

लगातार दूसरी कटौती

अगर ओपेक+ इस महीने भी कच्चे तेल के उत्पादन में कटौती का फैसला करता है, तो यह लगातार दूसरे महीने कच्चे तेल के उत्पादन में की जाने वाली कटौती होगी। पिछले महीने कच्चे तेल के उत्पादन करीब एक लाख बैरल प्रतिदिन की कमी की गई थी।

(एजेंसी इनपुट के साथ)

ये भी पढ़ें-

BSE से शेयर बाजार की तरह खरीद सकेंगे सोना, दीपावली तक शुरू हो सकती है ट्रेडिंग

तेल कंपनियों ने अपडेट किए पेट्रोल-डीजल के नए रेट, जानें अपने शहर के दाम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.