Move to Jagran APP

Online Fraud: 10 दिनों के अंदर बैंक करेगा पैसों के नुकसान की भरपाई, बस करना होगा यह काम

Online Fraud के मामले में आप अपने बैंक को सूचित करके नुकसान की भरपाई कर सकते हैं। अगर आप ऑनलाइन ठगी से संबंधित सूचना अपने बैंक को देते हैं तो बैंक 10 दिनों के अंदर आपके नुकसान की भरपाई कर देगा।

By Abhishek PoddarEdited By: Published: Mon, 18 Oct 2021 11:07 AM (IST)Updated: Tue, 19 Oct 2021 10:40 AM (IST)
Online Fraud: 10 दिनों के अंदर बैंक करेगा पैसों के नुकसान की भरपाई, बस करना होगा यह काम
ज्यादातर ऑनलाइन फ्रॉड की घटनाओं को फर्जी वेबसाइटों के जरिए अंजाम दिया जाता है।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। अगर आपके साथ भी ऑनलाइन ठगी या फ्रॉड का कोई मामला हुआ है, जिसमें आपको पैसों का नुकसान उठाना पड़ा है, तो यह खबर आपके लिए है। अब आप कुछ प्रक्रिया का पालन करके अपने पैसों के नुकसान की भरपाई कर सकते हैं। अगर आप ऑनलाइन ठगी से संबंधित सूचना अपने बैंक को देते हैं तो, बैंक 10 दिनों के अंदर आपके नुकसान की भरपाई करेगा।

loksabha election banner

मौजूदा वक्त में बैंकिंग और वित्तीय संबंधित ज्यादातर काम ऑनलाइन या डिजिटल जरिए से ही किए जाते हैं। लेकिन, इसी के साथ लोगों के साथ ऑनलाइन फ्रॉड और ठगी की घटनाएं भी काफी तेजी से बढ़ी हैं। लॉकडाउन के दौरान भी ऑनलाइन ठगी या फ्रॉड के काफी मामले सामने आए थे। पिछले साल 2.7 करोड़ से भी ज्यादा वयस्क लोगों के साथ ऑनलाइन फ्रॉड की घटनाएं हुई थीं।

ऑनलाइन फ्रॉड को अंजाम देने वाले लोग लोगों की निजी और संवेदनशील जानकारियों के जरिए लोगों के पैसे पर हाथ साफ कर देते हैं। हालांकि, आप कुछ प्रक्रिया का पालन करके अपने पैसों की वसूली भी कर सकते हैं।

ज्यादातर ऑनलाइन फ्रॉड की घटनाओं को फर्जी वेबसाइटों के जरिए अंजाम दिया जाता है। बैंकिंग मानकों के मुताबिक, ऐसी घटनाओं का शिकार होने वाले लोग, चोरी हुए पैसों की पूरी प्रतिपूर्ति के हकदार होते हैं। ऐसी घटनाओं के मामलों में लोगों को तुरंत ही अपने बैंक या संबंधित संस्थान को सूचित करना चाहिए।

Reserve Bank Of India (RBI) के मुताबिक, अगर आपको अनधिकृत इलेक्ट्रॉनिक ट्रांजैक्शन के कारण पैसों का नुकसान उठाना पड़ा है और अगर आप तुरंत ही बैंक को मामले की सूचना देते हैं तो, आपके पैसों की भरपाई की जाएगी।

अधिकतर बैंक अपने ग्राहकों के वित्तीय धोखाधड़ी के मामले का बीमा लेकर रखते हैं। अवैध धन हस्तांतरण की वजह से पैसों का नुकान उठाने पर ग्राहकों को तुरंत ही अपने बैंक को इस बारे में बताना चाहिए। इसके बाद बैंक ग्राहक के जोखिम को सीमित करते हुए तुरंत ही इसकी सूचना बीमा कंपनी को देगा। आम तौर पर 10 दिनों के अंदर ही बैंक की तरफ से आपके नुकसान की भरपाई कर दी जाएगी। अनधिकृत लेनदेन की भरपाई आमतौर पर बैंकों और बीमा कंपनियों द्वारा की जाती है।

हालांकि, आपको गैरकानूनी लेनदेन के तीन दिनों के भीतर अपने बैंक को सूचित करना होगा। अगर आप नुकसान के तीन दिनों के भीतर बैंक को सूचित नहीं करते हैं, तो आपको अधिकतम 25,000 रुपये ही नुकसान की भरपाई के तौर पर हासिल हो सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.