नई दिल्ली, पीटीआइ। ऑयल कंपनीज ने सरकारी विमानन कंपनी एयर इंडिया को 18 अक्टूबर से 6 एयरपोर्ट पर फ्यूल सप्लाई रोक देने की चेतावनी दी है। आधिकारिक दस्तावेजों के अनुसार, ऑयल कंपनियों ने गुरुवार को एयर इंडिया को चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि वह मासिक एकमुश्त भुगतान 18 अक्टूबर तक कर दे, वरना वे 6 एयरपोर्ट पर एयर इंडिया की फ्यूल सप्लाई को रोक देंगी।

एयर इंडिया को भेजे गए एक पत्र में तीन पीएसयू ऑयल कंपनियों इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड (IOCL), भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (BPCL) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (HPCL) ने कहा, "मासिक एकमुश्त भुगतान के अभाव में बकाया में उल्लेखनीय कमी नहीं आई है।"

इन तीन फ्यूल रिटेलर्स ने पहले कहा था कि भुगतान में लगभग 8 महीनों से देरी हो रही है, जिससे एयर इंडिया पर 5,000 करोड़ रुपये का फ्यूल बिल बकाया है।

पहले भी रोकी गई थी 6 एयरपोर्ट पर फ्यूल सप्लाई

तेल कंपनियों ने पहले भी छह एयरपोर्ट पर एयर इंडिया की फ्यूल सप्लाई को रोक दिया था। 22 अगस्त को इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन, भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड ने पेमेंट ना होने के चलते कोच्चि, मोहाली, पुणे, पटना, रांची और विजाग एयरपोर्ट पर एयर इंडिया की फ्यूल सप्लाई रोक दी थी। उस समय राष्ट्रीय विमानन कंपनी के एक प्रवक्ता धनंजय कुमार ने कहा था कि इक्विटी सपोर्ट के बिना एयर इंडिया अपना बड़ा कर्ज अदा नहीं कर सकती।

सरकार के हस्तक्षेप से हुआ था समझौता

नागरिक उड्डयन मंत्रालय के हस्तक्षेप के बाद इन तेल कंपनियों ने 7 सितंबर को एयर इंडिया के लिए फ्यूल सप्लाई को फिर से शुरू कर दिया था। तब सरकार के प्रयासों के कारण तेल कंपनियों और सरकारी विमानन कंपनी एयर इंडिया के बीच समझौता हुआ है। इस समझौते के मुताबिक, एयर इंडिया द्वारा इन ऑयल कंपनियों को हर महीने सौ करोड़ रुपये का भुगतान करने की बात हुई थी।

Posted By: Pawan Jayaswal

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप