नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। सोमवार को भारतीय शेयर बाजार में आई गिरावट से रिलायंस इंडस्‍ट्रीज (RIL) के शेयरों में जबरदस्‍त गिरावट दर्ज की गई। RIL का बाजार पूंजीकरण घटने से मुकेश अंबानी के सिर से एशिया के सबसे धनी व्‍यक्ति का ताज भी अलीबाबा के संस्‍थापक जैक मा के पास चला गया। ब्‍लूमबर्ग बिलिनायर इंडेक्‍स में विश्‍व के सबसे धनी व्‍यक्तियों की सूची में जैक मा ने मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ दिया है। 11 मार्च को Bloomberg Billionaires Index में जैक मा जहां 18वें स्‍थान पर थे वहीं मुकेश अंबानी 19वें स्‍थान पर आ गए।  

मुकेश अंबानी और जैक मा की संपत्ति

Bloomberg Billionaires Index के अनुसार, जैक मा की कुल संपत्ति जहां 45.7 अरब डॉलर रही वहीं, मुकेश अंबानी की संपत्ति 42.3 अरब डॉलर रही। दुनिया भर के अरबपतियों की सूची में अमेजन के जेफ बेजोस शीर्ष पर हैं। उनकी कुल संपत्ति 117 अरब डॉलर है। 

इस साल अबतक मुकेश अंबानी के नेटवर्थ में आई कमी

Bloomberg Billionaires Index के अनुसार, इस साल अबतक मुकेश अंबानी के नेटवर्थ में 16.3 अरब डॉलर की गिरावट देख्‍सी गई है। वहीं, 9 मार्च के मुकाबले 11 मार्च को खबर लिखे जाते समय इसके नेटवर्थ में 467 मिलियन डॉलर की बढ़ोत्‍तरी दर्ज की गई। बुधवार को RIL के शेयरों में तेजी देखी गई। 9 मार्च को जब घरेलू शेयर बाजार रिकॉर्ड गिरावट आई थी तो रिलायंस इंडस्‍ट्रीज का बाजार पूंजीकरण (मार्केट कैप) 10 लाख करोड़ रुपये से घट कर 7 लाख करोड़ रुपये पर आ गया था। 

Posted By: Manish Mishra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस