नई दिल्ली। क्या आपने कभी ऐसे हेल्मेट के बारे में सोचा है जो कि एक कुशल गाइड की तरह आपके राईड पर आपको रास्तो, जगहों और आवश्यक जानकारियों से अवगत कराता रहे। यदि नहीं तो अब तैयार हो जाइये एक ऐसे ही हेल्मेट से रूबरू होने के लिए। जी हां, यह हेल्मेट न केवल आपको एक हैंड्स फ्री नेविगेशन मुहैया करायेगा बल्कि आपको रास्तों पर रेस्टूरेंट, पेट्रोल पम्प, एटीएम या फिर कोई भी ऐसी जगह जहां पर जाना चाहें उनके बारें में भी निर्देश देगा।

रूस की एक टेक्नोलॉजी कंपनी लाईव मैप ने एक ऐसे हेल्मेट का निर्माण किया है। जो कि आपको हेल्मेट के ग्लास पर नेविगेशन डिसप्ले प्रदान करता है। आपने कार में जिस प्रकार का नेविगेशन डिसप्ले देखा हो जो कि चालक को रास्ते के बारें में पूरी जानकारी देता रहता है।

कीमत 5 करोड़ से ज्यादा, ये हैं दुनिया की 10 सबसे महंगी विंटेज कारें

यह ठीक वैसा ही है, लेकिन इसके लिये आपको किसी नेविगेशन सिस्टम की जरूरत नहीं है बल्कि यह खुद ही आपको पूरी जानकारी प्रदान करेगा।

इस हेल्मेट में एयरक्रॉफ्ट पायलेट के हेल्मेट की तकनीकी का प्रयोग किया गया है। जो कि बाइक चलाते समय एक राईडर को सड़क की स्थिती की पूरी जानकारी प्रदान कराता है। है। हालांकि, कंपनी ने अभी इस हेल्मेट के कॉन्सेप्ट संस्करण का ही निर्माण किया है। फिलहाल कंपनी इस हेल्मेट को प्रोडक्शन लेवल तक लाने के लिए फंडिंग की व्यवस्था में जुटी है।

ये कार है या फुटबॉल? आप इसे देखें और करें फैसला

आपने हॉलीवुड की फिल्मों में, जो कि एनिमेटेड होती हैं उनमें इस प्रकार के हेल्मेट का प्रयोग करते हुए देखा होगा लेकिन यह हेल्मेट अब वास्तविक जीवन में आपके सामने होगा। इस हेल्मेट में दो ईअरफोन और एक माइक्रो डिसप्ले का प्रयोग किया गया है जो कि एयरक्रॉफ्ट पायलेट के हेल्मेट में प्रयोग किया जाता है। इस हेल्मेट में एंड्रॉएड वेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम का प्रयोग किया गया है जो कि चालक को नेविगेशन, मैप और अन्य विषयों की जानकार प्रदान करता है। इसका वीडियो भी इंटरनेट पर मौजूद है।

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप