Move to Jagran APP

मोदी सरकार प्रोत्साहन पैकेज की तैयारी में, इन सेक्टर्स को मिल सकता है फायदाः रिपोर्ट

Stimulus Package भारत सरकार कोविड-19 की दूसरी लहर से सबसे ज्यादा प्रभावित सेक्टर्स के लिए जल्द ही प्रोत्साहन पैकेज ला सकती है। समाचार एजेंसी ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक सरकार इस पैकेज की तैयारी में लगी है।

By Ankit KumarEdited By: Published: Tue, 25 May 2021 01:34 PM (IST)Updated: Wed, 26 May 2021 07:12 AM (IST)
मोदी सरकार प्रोत्साहन पैकेज की तैयारी में, इन सेक्टर्स को मिल सकता है फायदाः रिपोर्ट
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फाइल फोटो (PC: ANI)

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। भारत सरकार कोविड-19 की दूसरी लहर से सबसे ज्यादा प्रभावित सेक्टर्स के लिए जल्द ही प्रोत्साहन पैकेज ला सकती है। समाचार एजेंसी ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक सरकार इस पैकेज की तैयारी में लगी है। रिपोर्ट में इस विषय से अवगत सूत्रों के हवाले से यह जानकारी दी गई है। सरकार द्वारा प्रोत्साहन पैकेज (Stimulus Package) लाए जाने से ऐसे सेक्टर्स को बड़ी राहत मिलेगी, जिन पर कई राज्यों में स्थानीय स्तर पर लागू लॉकडाउन से असर पड़ा है।  

loksabha election banner

उल्लेखनीय है कि कोरोनावायरस महामारी की दूसरी लहर से देश की आर्थिक रिकवरी की रफ्तार को बड़ा धक्का लगा है। इसकी बड़ी वजह यह है कि कई राज्यों ने कोरोना महामारी के नए मामलों में लगातार तेजी को देखते हुए स्थानीय स्तर पर कई तरह की पाबंदियों का ऐलान किया। इससे कई तरह की आर्थिक गतिविधियों पर असर पड़ा। विमानन, पर्यटन, होटल और रेस्तरां इंडस्ट्री, MSME सेक्टर इससे सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं। 

इसी को ध्यान में रखते हुए आरबीआई ने इस महीने RBI’s Resolution Framework 2.0 का ऐलान किया। हालांकि, फेडरेशन ऑफ होटल ए़ंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन ऑफ इंडिया (FHRAI) ने टूरिज्म और हॉस्पिटालिटी सेक्टर के लोन की रिस्ट्रक्चरिंग के लिए एक विशेष विंडो और RBI के Resolution Framework 2.0 में कुछ बदलाव करने की मांग की है। ऐसे में प्रस्तावित प्रोत्साहन पैकेज से जुड़ी इस रिपोर्ट से इन सेक्टर्स को राहत मिली है। 

रिपोर्ट में कहा गया है कि वित्त मंत्रालय विमानन (एविएशन), पर्यटन (टूरिज्म) और हॉस्पिटालिटी इंडस्ट्रीज को प्रोत्साहित करने के प्रस्तावों पर काम कर रहा है। साथ ही यह कहा गया है कि यह प्रस्ताव अभी अपने शुरुआती चरण में है और इसकी घोषणा को लेकर कोई समय-सीमा तय नहीं की गई है। वित्त मंत्रालय की ओर से अब तक इस पर कोई बयान नहीं आया है।  

इसी के साथ यह कहा गया है कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने हाल के दिनों में प्रोत्साहन पैकेज को लेकर कई अर्थशास्त्रियों के साथ चर्चा की है। उन्होंने पिछले महीने कहा था कि वह इकोनॉमी की स्थिति पर करीबी निगाह रख रही हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.