नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। LPG के दाम में पिछले दो माह से बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही थी लेकिन इस महीने लिक्विफाइड पेट्रोलियम गैस (एलपीजी) के मूल्य में किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है। हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर के मूल्य की समीक्षा की जाती है और अमेरिकी डॉलर-रुपये के एक्सचेंज रेट और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तेल की कीमतों के आधार पर सिलेंडर के दाम में वृद्धि या कमी की जाती है। पिछले महीने दिल्ली में एलपीजी सिलेंडर की कीमत में सिर्फ एक रुपये की बढ़ोत्तरी की गई थी। वहीं, मुंबई में LPG सिलेंडर के मूल्य में 3.5 रुपये की बढ़ोत्तरी देखने को मिली थी। वहीं, जून में 11.50 रुपये की वृद्धि देखने को मिली थी।  

प्रमुख शहरों में क्या हैं बिना सब्सिडी वाले घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम

दिल्ली में इस समय 14.2 किलोग्राम के नॉन-सब्सिडाइज्ड एलपीजी सिलेंडर का मूल्य 594 रुपये है। वहीं, कोलकाता में बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर के लिए आपको 621 रुपये चुकाने होंगे। मुंबई में भी नॉन-सब्सिडाइज्ड सिलेंडर की कीमत 594 रुपये पर है। चेन्नई में इसकी कीमत 610.50 रुपये पर है। 

19 किलोग्राम वजन वाले गैस सिलेंडर के दाम

वहीं, 19 किलोग्राम के एलपीजी सिलेंडर की कीमत दिल्ली में 1135.50 रुपये पर है। कोलकाता में इसकी कीमत 1198.50 रुपये पर है। मुंबई में 19 किलोग्राम के एलपीजी सिलेंडर का मूल्य 1091 रुपये है। वहीं, चेन्नई में इसकी कीमत 1253 रुपये पर है। 

उल्लेखनीय है कि घरेलू एलपीजी के ग्राहकों को सिलेंडर बाजार मूल्य पर खरीदना होता है। इसके बाद सभी पात्र ग्राहकों को प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण योजना के तहत सीधे उनके बैंक अकाउंट में सब्सिडी की रकम मिलती है। किसी भी ग्राहक को एक वित्त वर्ष में 12 सिलेंडर तक की खरीद पर सब्सिडी मिलती है। उससे ज्यादा सिलेंडर लेने पर आपको किसी तरह की सब्सिडी नहीं मिलती है। 

फरवरी में आसमान चढ़ गए थे LPG सिलेंडर के दाम

इस साल फरवरी में दिल्ली में घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम 858.50 रुपये के स्तर पर पहुंच गए थे। हालांकि, मार्च में कोरोनावायरस महामारी की वजह से ईंधन की मांग को लेकर आशंकाएं पैदा हो गई थी, जिसके बाद एलपीजी सिलेंडर के मूल्य में कमी देखने को मिली थी। दिल्ली में मार्च में LPG सिलेंडर का दाम घटकर 805.50 रुपये पर रह गया था। वहीं, मई में दिल्ली में एलपीजी सिलेंडर की कीमत 744 रुपये से घटकर 581.50 रुपये पर रह गई थी। 

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस