Move to Jagran APP

LIC Stock में लिस्टिंग के बाद सबसे बड़ा उछाल, बढ़ गई शेयरों की कीमत, निवेशकों को तगड़ा मुनाफा

एलआईसी शेयरों ने शुरुआती सत्र में ट्रेंड रिवर्सल दिया है। स्टॉक निकट अवधि में 700 से 720 के स्तर तक जा सकता है। जिनके पोर्टफोलियो में यह स्टॉक है उनको जल्द ही बढ़िया मुनाफा होने की उम्मीद है।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Published: Mon, 14 Nov 2022 12:08 PM (IST)Updated: Mon, 14 Nov 2022 01:03 PM (IST)
LIC Share biggest gain since listing on strong Q2 Results

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। वित्तीय वर्ष 2022-23 की सितंबर तिमाही के लिए कंपनी द्वारा 15,952 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ दर्ज करने के बाद, भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के शेयर की कीमत में 14 नवंबर को सबसे बड़ा इंट्रा-डे उछाल देखा गया। एलआईसी के शेयर लगभग 6 प्रतिशत बढ़ गए।

loksabha election banner

मई 2022 में सूचीबद्ध होने के बाद सुबह के सत्र में नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में एलआईसी के शेयर 5.56 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 662.60 रुपये पर कारोबार कर रहे थे। एक्सचेंज फाइलिंग में, राज्य के स्वामित्व वाली जीवन बीमा कंपनी ने 11 नवंबर को कहा कि 14,271.80 करोड़ रुपये नॉन पार एकाउंट से शेयरधारकों के खाते में ट्रांसफर से उसकी प्रॉफिटेबिलिटी में वृद्धि हुई है।

कितनी बढ़ी एलआईसी की संपत्ति

इस प्रबंधन के तहत एलआईसी की संपत्ति (एयूएम) 30 सितंबर, 2022 तक बढ़कर 42.93 लाख करोड़ रुपये हो गई, जो एक साल पहले की तिमाही में 39.50 लाख करोड़ रुपये थी। सरकार की ये बीमाकर्ता कंपनी धीरे-धीरे नॉन पार्टिसिपेटिंग उत्पादों में भी अपनी बाजार हिस्सेदारी बढ़ा रहा है। व्यक्तिगत व्यवसाय में, APE आधार पर, नॉन-पर व्यवसाय की हिस्सेदारी सितंबर 2022 को समाप्त छमाही के लिए बढ़कर 8.99 प्रतिशत हो गई है।

एलआईसी को पॉजिटिव रैंकिंग

ज्यादातर ब्रोकरेज कंपनीज ने एलआईसी के शेयरों को 'परचेज' रेटिंग दी है। निवेशकों ने कहा है कि एलआईसी के पास अपनी बीमा व्यवसाय में टिके रहने की पर्यापत योग्यता है। सुरक्षा, नॉन-पार और बैलेंस शीट को देखते हुए कंपनी के पास विकास की अपार संभावनाएं हैं।

सितंबर के अंत तक एलआईसी की एम्बेडेड वैल्यू 5,442 अरब रुपये थी, जो एक साल पहले के 5,396 अरब रुपये से मामूली अधिक है। एंबेडेड वैल्यू एक जीवन बीमा कंपनी के शुद्ध परिसंपत्ति मूल्य और भविष्य के मुनाफे के वर्तमान मूल्य का योग है।

(अस्वीकरण: यह लेख केवल सामान्य सूचना के लिए है। निवेश संबंधी कोई भी निर्णय लेने से पहले अपने विवेक का इस्तेमाल करें।)

ये भी पढ़ें-

LIC में जल्द हो सकता है बड़ा बदलाव, निवेशकों को मिलेगा तगड़ा रिटर्न, सरकार कर रही ये तैयारी

LIC के शेयरधारकों को जल्द मिल सकती है खुशखबरी, नुकसान की भरपाई के लिए कंपनी ने बनाया ये प्लान

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.