Move to Jagran APP

LIC Jeevan Akshay Policy:रिटायरमेंट के बाद नहीं रहेगी पेंशन की टेंशन, LIC की इस पॉलिसी से सुरक्षित होगा भविष्य

LIC Jeevan Akshay Policy देश की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी एलआईसी ने हर वर्ग के लोगों के लिए इंश्योरेंस की सुविधा दी है। इन पॉलिसी में लोगों को अच्छे रिटर्न के साथ ही सुरक्षा भी मिलती है। आपको बता दें कि पेंशन स्कीम के मामले में भी एलआईसी सबसे आगे है। आज हम आपको एलआईसी की जीवन अक्षय पॉलिसी के बारे में बताएंगे। (जागरण फाइल फोटो)

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariPublished: Sat, 26 Aug 2023 11:44 AM (IST)Updated: Sat, 26 Aug 2023 11:44 AM (IST)
आज ही LIC Jeevan Akshay Policy का उठाए लाभ

 नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी एलआईसी में हर वर्ग और उम्र के लोगों के लिए पॉलिसी मौजूद है। देश के ज्यादातर नागरिक को एलआईसी पर पूरा भरोसा है। आज के समय में हमें रिटायरमेंट के बाद की इनकम को लेकर काफी चिंता रहती है। रिटायरमेंट के बाद लोगों को पेंशन मिले इसके लिए एलआईसी ने एक पॉलिसी शुरू की है।

loksabha election banner

इस पॉलिसी का नाम एलआईसी जीवन अक्षय (LIC Jeevan Akshaya) है। इस पॉलिसी में रिटायरमेंट के बाद पेंशन मिलता है। यह स्कीम लोगों को काफी पसंद आती है। इस स्कीम की खासियत यह है कि आप इसमें एकमुश्त निवेश भी कर सकते हैं। ये रिटायरमेंट प्लानिंग के लिहाज से काफी अच्छी स्कीम है।

एलआईसी जीवन अक्षय के बारे में

एलआईसी जीवन अक्षय एक एन्युटी प्लान है। इसके अलावा यह सिंगल प्रीमियम पॉलिसी प्लान है। इसमें आपको एक बार ही निवेश करना होता है। निवेश के बाद आप नियमित आय का लाभ उठा सकते हैं। इसका साफ मतलब है कि इस स्कीम में आपको वन टाइम पेमेंट के बाद जिंदगी भर इनकम मिलती है।

आप इस स्कीम में खुद ही तय कर सकते हैं कि आपको पेंशन मासिक, तिमाही, छमाही या सालाना आधार पर मिलता है। इसके अलावा इस पेंशन के अलग-अलग फायदे हैं. आपको बता दें कि आप पॉलिसी लेते वक्त जो पेमेंट ऑप्शन सिलेक्ट करते हैं उसको बाद में चेंज नहीं कर सकते हैं।

एलआईसी जीवन अक्षय की योग्यता

एलआईसी जीवन अक्षय (LIC Jeevan Akshaya) में निवेश करने के बाद आपको लाइफ टाइम पेंशन का लाभ मिलता है। आपको कितना पेंशन मिलेगा यह आपके निवेश राशि पर आधारित होगा। इसके अलावा पेंशन राशि का कैलकुलेशन भी निवेश के आधार पर तय किया जाता है। इस पॉलिसी में आप 30 साल से 85 साल के बीच ही निवेश कर सकते हैं।

एलआईसी जीवन अक्षय लोन की सुविधा

एलआईसी की जीवन अक्षय पॉलिसी को आप सिंगल या फिर ज्वाइंट खरीद सकते हैं। आपकी जैसे ही पॉलिसी जारी होती है आप उसके तीन महीने के बाद आप लोन की सुविधा भी ले सकते हैं। आप इस पॉलिसी में कम से कम 1 लाख रुपये का निवेश कर सकता है। इस पॉलिसी में अधिकतम निवेश करने की कोई सीमा नहीं है। इसका साफ मतलब है कि आप इस पॉलिसी में जितना ज्यादा निवेश करते हैं आपको उतना ज्यादा लाभ मिलेगा। 

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.