नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। क्रेडिट कार्ड सबसे अच्छा फाइनेंशियल प्रोडक्ट है, जिसके जरिए एक व्यक्ति बैंक और क्रेडिट कार्ड जारी करने वाली कंपनियों की तरफ से फिक्स लिमिट तक कम समय के लिए ब्याज फ्री लोन का फायदा उठा सकता है। 55 से 60 दिनों तक तय क्रेडिट लिमिट तक ब्याज फ्री क्रेडिट के साथ, क्रेडिट कार्ड एडवांस कैश/विड्रॉल की सुविधा भी देता है। क्रेडिट कार्ड कैश विड्रॉल सुविधा के साथ एक व्यक्ति उस समय कुल उपलब्ध क्रेडिट लिमिट तक तय अमाउंट निकाल सकता है।

कोई भी व्यक्ति किसी भी बैंक के एटीएम से कैश निकाल सकता है, जिसके जरिए कम अमाउंट लोन पर मिल सकता है। क्रेडिट कार्ड से कैश निकालने के कुछ अलग नियम और कंडीशन हैं। सभी बैंकों को निकाले गए पैसे पर ब्याज, कैश एडवांस चार्ज और फाइनेंस चार्ज लगाने की अनुमति है। वित्त संस्थान भी कैश निकालने की लिमिट पर लेट पेमेंट करने पर चार्ज लेते हैं।

ये भी पढ़ें: ULIP, Debt Mutual Fund या RD, जानें किसमें निवेश पर मिलेगा अधिक फायदा

फाइनेंशियल एक्सपर्ट के अनुसार क्रेडिट कार्ड से कैश नहीं निकालना चाहिए, क्योंकि यह अन्य लोन सुविधाओं जैसे पर्सनल लोन, होम लोन, व्हीकल लोन, एजुकेशन लोन और गोल्ड लोन के मुकाबले अधिक महंगा है। आमतौर पर क्रेडिट कार्ड से कैश निकालने पर 1.5 फीसद से 3 फीसद या एक तय अमाउंट जैसे कि 300 रुपये या 500 रुपये के बीच कैश एडवांस चार्ज लिया जाता है।

ये भी पढ़ें: PACL में फंसे पैसे वापस पाने के लिए बचे हैं बस कुछ ही दिन, इन दस्‍तावेजों के साथ करें आवेदन

गाइडलाइंस के अनुसार, बैंक, छोटे फाइनेंशियल संस्थान और अन्य क्रेडिट कार्ड जारी करने वाली कंपनियां क्रेडिट कार्ड से कैश निकालने पर प्रतिवर्ष 18 फीसद से 44 फीसद तक ब्याज दर वसूलते, जो प्रति माह के हिसाब से 1.5 फीसद से 3.6 फीसद के बीच है। ध्यान देने वाली बात यह है कि क्रेडिट कार्ड से निकाला गया कैश ब्याज फ्री नहीं होता है और जब तक अमाउंट पूरी तरह से चुकाया नहीं जाता है तब तक ब्याज लगता रहता है।

अलग-अलग बैंकों के फाइनेंस चार्ज अलग-अलग होते हैं, जबकि कुछ बैंक फाइनेंस चार्ज नहीं लेते हैं। अगर कोई व्यक्ति क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट की ड्यू डेट पर या उससे पहले कैश निकालने के बिल को पूरा नहीं कर पाता है तो लेट पेमेंट चार्ज भी लगता है जो कि 12 फीसद से 30 फीसद के बीच हो सकता है। इसलिए एक व्यक्ति को क्रेडिट कार्ड से कैश निकालने से पहले इन चार्ज के बारे में ठीक से जान लेना चाहिए। क्रेडिट कार्ड से पैसा तब ही निकाला जाए जब बहुत ज्यादा जरूरी हो। 

Posted By: Sajan Chauhan

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप