Move to Jagran APP

अब आप Paytm पर भी चेक कर सकते हैं अपना PNR स्टेट्स, जानिए कैसे

पैसेंजर नेम रिकॉर्ड (पीएनआर) एक 10 डिजिट का नंबर होता है जिसका उल्लेख उस यात्री के टिकट पर होता है जो कि यात्रा करने वाला होता है

By Praveen DwivediEdited By: Published: Wed, 05 Sep 2018 10:47 AM (IST)Updated: Thu, 06 Sep 2018 07:32 AM (IST)
अब आप Paytm पर भी चेक कर सकते हैं अपना PNR स्टेट्स, जानिए कैसे

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। अगर आपने कभी ट्रेन टिकट बुक करवाया होगा जो जरूर गौर किया होगा कि उसमें एक पीएनआर नंबर लिखा हुआ होता है। यह पीएनआर नंबर ट्रेन के साथ ही यात्री के बारे में काफी कुछ बताने के लिए पर्याप्त होता है। टिकट लेने के दौरान जब आपकी बर्थ कन्फर्म नहीं होती है तब आप कुछ समय बाद इसी पीएनआर के जरिए यह कन्फर्म करते हैं कि आपकी सीट अब कन्फर्म हुई या नहीं।

यात्री अपना पीएनआर स्टेट्स आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर चेक करते हैं। लेकिन कभी कभी यह स्लो हो जाती है क्योंकि काफी सारे लोग एक साथ साइट पर आ जाते हैं। ऐसे में पीएनआर आपकी मदद कर सकते हैं। जानिए पेटीएम वेबसाइट और एप के माध्यम से कैसे अपने पीएनआर स्टेटस को चेक कर सकते हैं।

पैसेंजर नेम रिकॉर्ड (पीएनआर) एक 10 डिजिट का नंबर होता है जिसका उल्लेख उस यात्री के टिकट पर होता है जो कि यात्रा करने वाला होता है। ट्रेन टिकट में इसके बुकिंग स्टेट्स, डिपार्चर टाइम और एराइवल टाइम का उल्लेख होता है। इतना ही नहीं इसमें कोच, सीट नंबर और यात्रा के किराए का उल्लेख भी होता है। अपने पीएनआर की मदद से यात्री यह देख सकते हैं कि उनकी सीट कन्फर्म हुई है या नहीं, या फिर वो अभी भी वेटिंग में ही है। यात्री यह भी जान सकते हैं कि उनकी ट्रेन टाइम पर है या नहीं।

जानिए कैसे पेटीएम से चेक कर सकते हैं पीएनआर स्टेट्स:

  • पेटीएम की वेबसाइट पर जाएं
  • ट्रेन टिकट सिंबल पर क्लिक करें
  • बुक ट्रेन टिकट सेक्शन में टेक पीएनआर स्टेट्स पर क्लिक करें
  • अब अपना पीएनआर स्टेट्स एंटर करें और इसके बाद चेक पीएनआर स्टेट्स पर क्लिक करें

This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.