Move to Jagran APP

नौकरियों के आंकड़े में लगातार हो रहा सुधार, EPFO ने अगस्त में जोड़े 16.94 लाख सदस्य

देश में रोजगार के आंकडों में लगातार सुधार हो रहा है और कर्मचारी भविष्य निधि संगठन EPFO में शामिल सदस्यों की संख्या दिन पर दिन बढ़ रही है। अगस्त के आंकड़ों के आधार पर कहा जा सकता है कि रोजगार का अनुपात उत्साहजनक है।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Published: Thu, 20 Oct 2022 08:45 PM (IST)Updated: Thu, 20 Oct 2022 08:45 PM (IST)
नौकरियों के आंकड़े में लगातार हो रहा सुधार, EPFO ने अगस्त में जोड़े 16.94 लाख सदस्य
EPFO adds 16.94 lakh net subscribers in August

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। देश में पिछले कुछ महीनों से अच्छी संख्या में रोजगार का सृजन हो रहा है और  नौकरियां मिलने का सिलसिला तेज हो गया है। आधिकारिक आंकड़ों से पता चलता है कि EPFO ने अगस्त 2022 में 16.94 लाख नए ग्राहक जोड़े हैं, जो एक साल पहले की अवधि की तुलना में 14.4 प्रतिशत अधिक है। 

loksabha election banner

गुरुवार को जारी कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के अस्थायी पेरोल डेटा से पता चलता है कि अगस्त 2022 के दौरान जोड़े गए कुल 16.94 लाख सदस्यों में से लगभग 9.87 लाख पहली बार ईपीएफओ के दायरे में आए हैं। यही नहीं, जोड़े गए 9.87 लाख नए सदस्यों में से लगभग 58.32 प्रतिशत 18-25 वर्ष के आयु वर्ग के हैं।

युवाओं को मिल रहीं नौकरियां

18-25 वर्ष के आयु वर्ग के अधिकांश लोगों की संख्या अधिक होने से यह पता चलता है कि युवाओं को सबसे अधिक नौकरियां मिल रही हैं। यह आयु-समूह देश का सबसे ऊर्जावान समूह समझा जाता है। देश की कुल आबादी में युवाओं की संख्या को देखते हुए इस आयु वर्ग का रोजगार के दायरे में आना सकारात्मक संकेत है। इससे देश में बेरोजगारी के आंकड़ों में भी कमी आती है।

आंकड़ों से पता चलता है कि अगस्त महीने के दौरान लगभग 7.07 लाख ईपीएफओ सदस्य बाहर निकल गए, लेकिन ईपीएफओ द्वारा कवर किए गए संस्थानों के भीतर अपनी नौकरी बदलकर वे ईपीएफओ में फिर से शामिल हो गए।

इन राज्यों में सबसे अधिक मिली नौकरियां

आंकड़ों के मुताबिक संगठित कार्यबल में महिलाओं की सदस्यता में एक साल पहले की तुलना में 22.60 प्रतिशत की वृद्धि हुई। उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड और बिहार जैसे राज्यों में सदस्यों की संख्या में वृद्धि देखी गई। महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु, हरियाणा, गुजरात और में लगभग 11.25 लाख लोगों को जॉब मिली और वे ईपीएफओ में शामिल हुए।

किस इंडस्ट्री में कितनी नौकरियां

उद्योग-वार आंकड़ो पर नजर डालें तो इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया कंपनियां, विश्वविद्यालय और वित्तीय संस्थानों में अधिक लोगों को रोजगार मिला।

ये भी पढ़ें-

Gold खरीदने से पहले जान लें उसकी शुद्धता के नियम, क्या है 18, 22 और 24 कैरेट सोने में अंतर, कैसे करें पहचान

Gold Coin Offers: त्योहारी सीजन में ग्राहकों की 'चांदी', धनतेरस पर सोना खरीदने से पहले चेक कर लें ये ऑफर्स

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.