Move to Jagran APP

Jagran Dialogues: Mutual Funds के जरिये बना सकते हैं बड़ा Corpus, एक्‍सपर्ट्स के इन Tips पर करना होगा अमल

Investment Tips आज के समय में संपत्ति के सृजन के लिए बचत के साथ-साथ निवेश (इंवेस्टमेंट) बेहद जरूरी है। अगर आप लखपति या करोड़पति बनने की चाह रखते हैं तो आपको निवेश (Investment) को लेकर अनुशासित रुख अपनाना होगा।

By Ankit KumarEdited By: Published: Thu, 03 Jun 2021 06:35 PM (IST)Updated: Fri, 04 Jun 2021 06:11 AM (IST)
Jagran Dialogues: Mutual Funds के जरिये बना सकते हैं बड़ा Corpus, एक्‍सपर्ट्स के इन Tips पर करना होगा अमल
Jagran Dialogues दैनिक जागरण का बेहद लोकप्रिय कार्यक्रम है।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। आज के समय में संपत्ति के सृजन के लिए बचत के साथ-साथ निवेश (इंवेस्टमेंट) बेहद जरूरी है। ऐसे में अगर आप लखपति या करोड़पति बनने की चाह रखते हैं तो आपको निवेश को लेकर अनुशासित रुख अपनाना होगा। अपने आर्थिक लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आपको बेहतर रणनीति अपनानी होगी। एक्सपर्ट्स का मानना है कि अगर कोई व्‍यक्ति Mutual Funds में Investment की शुरुआत करना चाहता है तो उसे सबसे पहले अपना लक्ष्‍य तय करना चाहिए। इसके बाद Mutual Fund के Past Performance, उस फंड के Fund Manager, Expense Ratio आदि पर गौर करना चाहिए।

loksabha election banner

Jagran Dialogues के हालिया एपिसोड में जागरण न्यू मीडिया के Manish Mishra और Varun Sharma ने Mahindra Manulife Mutual Fund के CEO & MD Ashutosh Bishnoi और Optima Money Managers के Founder  & MD Pankaj Mathpal से चर्चा की।

इस बातचीत के प्रमुख अंश इस प्रकार हैंः

सवाल: लोगों के किस तरह के म्यूचुअल फंड में इंवेस्ट करना चाहिए- इक्विटी या डेट?

आशुतोष बिश्नोईः अगर लंबे समय में ज्यादा रकम एकत्र करना है तो रकम में ग्रोथ जरूरी है। यानी इसे हम कंपाउंडेंड एनुअल ग्रोथ कहा जाता है। ना सिर्फ भारत बल्कि दुनियाभर में यह माना जाता है कि ज्यादा ग्रोथ इक्विटी में आती है। लंबे समय में भारत का कंपाउंडेंड ग्रोथ 15-17 फीसद के आसपास माना जाता है। डेट फंड में लंबे समय में इतना रिटर्न मिलना मुश्किल है। जहां तक मेरा विचार है कि लंबे समय में बेहतर रिटर्न प्राप्त करने के लिए इक्विटी म्यूचुअल फंड में निवेश किया जा सकता है।

आप यह पूरा इंटरव्यू यहां देख सकते हैंः

सवालः इक्विटी म्यूचुअल फंड में रिटर्न ज्यादा मिलता है। इससे आप कितना औसत रिटर्न की उम्मीद करते हैं। अगर किसी को पांच साल में दस लाख रुपये जमा करने हैं तो उसे मासिक कितनी राशि का SIP करना चाहिए?

पंकज मठपालः रिटर्न को लेकर एक एवरेज लेना होगा। इसमें FD की तरह निश्चित राशि नहीं मिलती है। इसलिए हम बोलते हैं कि लंबी अवधि में CAGR को ध्यान में रखकर चलिए। अगर हम लंबे समय की बात करें तो 12-15 फीसद की उम्मीद करते हैं। कंजर्वेटिव अप्रोच रखा जाए तो कम-से-कम आप 12 फीसद रिटर्न की उम्मीद कर सकते हैं। अगर आप पांच साल में 10 लाख रुपये जुटाना चाहते हैं तो आपको करीब-करीब 12,500 रुपये का निवेश हर महीने करना होगा। रिटर्न इससे ज्यादा आया तो और बेहतर लेकिन 12 फीसद के CAGR को ध्यान में रखकर हर महीने 12,500 रुपये के इंवेस्टमेंट के जरिए पांच साल में 10 लाख रुपये बना सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.