नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) भारतीय रेल यात्रियों की सुविधा के लिए विकल्प योजना लेकर आई है। आईआरसीटीसी विकल्प स्कीम के तहत यात्रियों के लिए किसी एक रूट पर दो ट्रेनों में से किसी एक में सीट सुनिश्चित करना है। IRCTC के अनुसार, VIKALP के लिए चयन करने का मतलब यह नहीं है कि यात्रियों को एक वैकल्पिक ट्रेन में एक वैकल्पिक बर्थ दिया जाएगा क्योंकि यह ट्रेन और बर्थ उपलब्धता के अधीन है।

IRCTC Vikalp चुनने वाले यात्रियों को एक वैकल्पिक ट्रेन में ट्रांसफर किया जा सकता है जो मूल ट्रेन के निर्धारित प्रस्थान से 30 मिनट से 72 घंटे के बीच चलेगी, जिसके बाद बोर्डिंग और समाप्ति स्टेशन पास के स्टेशनों में बदल सकते हैं। इसके अलावा, यात्रियों को रिजर्वेशन चार्ट तैयार करने से पहले टिकट बुकिंग हिस्ट्री लिंक के जरिये ट्रेन टिकट बुक करने के बाद विकल्प स्कीम चुनने की इजाजत होगी।

IRCTC Vikalp स्कीम उन सभी यात्रियों के लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। IRCTC एक बार सीट/बर्थ कन्फर्म होने के बाद वैकल्पिक ट्रेन में बर्थ/ ट्रेन की स्थिति के अनुसार कैंसलेशन शुल्क वसूलती है।

IRCTC Vikalp सुविधा के माध्यम से एक बार वैकल्पिक सीट देने के बाद से यात्रियों को यात्रा के बदलाव की अनुमति नहीं होगी। यात्री केवल टिकट को रद्द कर सकते हैं और अपनी आवश्यकता के अनुसार नए टिकट बुक करवा सकते हैं। 

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस