Move to Jagran APP

IRCTC: तेजी से चढ़ रहे हैं इस सरकारी कंपनी के शेयर, निवेशकों को हुआ जबरदस्त मुनाफा

पिछले कई दिनों तक कमजोर रहने के बाद IRCTC के शेयरों में तेज उछाल देखा जा रहा है। निवेशकों में इसके शेयरों को लेकर खसा उत्साह देखने को मिल रहा है। कंपनी के शेयर सुबह से ही तेजी से ट्रेड कर रहे हैं।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Published: Mon, 28 Nov 2022 02:13 PM (IST)Updated: Mon, 28 Nov 2022 02:29 PM (IST)
IRCTC: तेजी से चढ़ रहे हैं इस सरकारी कंपनी के शेयर, निवेशकों को हुआ जबरदस्त मुनाफा
IRCTC Shares Gain As Stock Market Gains Up

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क: इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन लिमिटेड IRCTC के शेयर सोमवार के कारोबार में दोपहर तक तेजी से ट्रेड कर रहे थे। इन शेयरों में 1.08 प्रतिशत की तेजी के साथ कारोबार हो रहा है। समाचार लिखे जाने तक लगभग 129,552 शेयरों का कारोबार हो चुका है।

loksabha election banner

आईआरसीटीसी का शेयर आज के सत्र में 720.0 रुपये पर खुला और इसने क्रमशः 736.0 रुपये और 719.0 रुपये के उच्च और निम्न स्तर को छुआ। आपको बता दें कि इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन के शेयरों ने 52-सप्ताह के उच्च स्तर 918.3 रुपये और 52-सप्ताह के निचले स्तर 557.0 रुपये को छुआ है। फिलहाल इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड का कुल मार्केट कैप 58264.0 करोड़ रुपये है।

मजबूत है आईआरसीटीसी का आधार

इंडियन रेलवे की इस प्रमुख वित्तीय कंपनी ने 30-सितंबर-2022 को समाप्त तिमाही के लिए 831.8 करोड़ रुपये की कुल बिक्री दर्ज की। जो पिछली तिमाही के 877.01 करोड़ रुपये से 5.16 प्रतिशत कम है। एक साल पहले की समान तिमाही के मुकाबले कंपनी का लाभ 226.03 करोड़ रुपये या 42.54 प्रतिशत अधिक रहा।

क्या है स्टॉकहोल्डिंग पैटर्न

30-जून-2022 तक घरेलू संस्थागत निवेशकों की कंपनी में 0.12 प्रतिशत हिस्सेदारी थी, जबकि विदेशी संस्थागत निवेशकों के पास 5.87 प्रतिशत और प्रमोटरों की 67.4 प्रतिशत हिस्सेदारी थी। बीएसई के आंकड़ों के मुताबिक, कंपनी के शेयर 65.16 के पी/ई गुणक और 6.58 के वैल्यू टू बुक रेश्यो पर कारोबार कर रहे थे।

उच्च पी/ई अनुपात दर्शाता है कि निवेशक भविष्य में बेहतर विकास की उम्मीदों के कारण अधिक कीमत चुकाने को तैयार हैं। जबकि बुक वैल्यू एक कंपनी के अंतर्निहित मूल्य को इंगित करती है। यह उस मूल्य की माप है जो निवेशक आंख मूंदकर भी चुकाने को तैयार रहते हैं। यानी व्यवसाय में कोई वृद्धि नहीं होने पर भी निवेशक ऐसी कंपनियों के लिए जेब खाली करने को तैयार रहते हैं।

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन लिमिटेड ट्रैवल एजेंट की तरह काम करताहै। यह भारतीय रेलवे की तरफ से टिकटों की बिक्री के अलावा होटल, मनोरंजन, पर्यटन और खानपान सेवाएं उपलब्ध कराने में सक्रिय है।

(यह लेख सामान्य जानकारी पर आधारित है। निवेश करते समय अपने विवेक का इस्तेमाल करें।)

ये भी पढ़ें-

Train Cancelled Today: रेलवे ने कैंसिल की 180 से अधिक ट्रेनें, यात्रा करने से पहले देख लें ये लिस्ट

भारतीय रेल IRCTC : दोनों दिशाओं में चलने वाली 20 रेल गाडि़या रद, यात्रा के पूर्व पढ़ लें यह महत्‍वपूर्ण खबर

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.