Move to Jagran APP

IOC BPCL को GAIL में मिल सकती है बराबर हिस्सेदारी

पेट्रोलियम सेक्टर में एकीकृत कंपनियां बनाने के लक्ष्य के साथ सरकार गेल में अपनी 54.89 फीसद हिस्सेदारी का विनिवेश कर रही है

By Surbhi JainEdited By: Published: Mon, 19 Mar 2018 10:43 AM (IST)Updated: Mon, 19 Mar 2018 10:43 AM (IST)
IOC BPCL को GAIL में मिल सकती है बराबर हिस्सेदारी
IOC BPCL को GAIL में मिल सकती है बराबर हिस्सेदारी

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आइओसी) और भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लि. (बीपीसीएल) गेल इंडिया में बराबर हिस्सेदारी खरीद सकती हैं। इसके लिए दोनों कंपनियों को 20 हजार करोड़ रुपये से कुछ अधिक का भुगतान करना होगा। पेट्रोलियम सेक्टर में एकीकृत कंपनियां बनाने के लक्ष्य के साथ सरकार गेल में अपनी 54.89 फीसद हिस्सेदारी का विनिवेश कर रही है।

loksabha election banner

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने पिछले साल अपने बजट भाषण में पेट्रोलियम क्षेत्र में एकीकृत कंपनियों के गठन की घोषणा की थी। उसके बाद आइओसी और बीपीसीएल ने देश की सबसे बड़ी गैस विपणन कंपनी गेल में सरकार की हिस्सेदारी के अधिग्रहण के लिए अलग-अलग प्रस्ताव दिए थे। एक शीर्ष सूत्र ने बताया कि सरकार तेल कंपनियों के विलय के बजाय अपना मालिकाना हक ज्यादा नकदी वाली सरकारी कंपनियों में स्थानांतरित करने पर गौर कर रही है।

ऐसे में गेल में 54.89 फीसद हिस्सेदारी को आइओसी और बीपीसीएल में बराबर -बराबर बांटना श्रेष्ठ विकल्प होगा। गेल के शेयर का भाव शुक्रवार को बंबई शेयर बाजार (बीएसई) में 440.85 रुपये प्रति शेयर था। इस हिसाब से सरकार के हिस्से की कीमत करीब ,000 करोड़ रुपये बनती है।

इस साल जनवरी में ओएनजीसी ने हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लि. (एचपीसीएल) में सरकार की 51.11 फीसद हिस्सेदारी 36,915 करोड़ रुपये में खरीदी। लेकिन सौदे के बाद एचपीसीएल का ओएनजीसी में विलय नहीं हुआ।

चेम्मानूर इंटरनेशनल की विस्तार योजना

दक्षिण भारत में 155 साल से स्थापित एवं विश्वसनीय ब्रांड चेम्मानूर इंटरनेशनल ज्वैलर्स अब दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और अहमदाबाद जैसे शहरों में नए और बड़े आकार के ज्वैलरी स्टोर्स लॉन्च करके पूरे भारत में अपने रिटेल नेटवर्क का विस्तार कर रहा है। इस ज्वैलरी रिटेल चेन ने रिटेल नेटवर्क को विस्तार देते हुए इस वर्ष अपने स्टोर्स की संख्या 50 से अधिक करने की योजना बनाई है। कंपनी वर्तमान में 44 रिटेल स्टोर संचालित करती है। चेन्नई, हैदराबाद और बेंगलुरु जैसे शहरों में मौजूद स्टोर्स सबसे अधिक बिक्री दर्ज कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.