Move to Jagran APP

Online Loan App खाली कर सकता है आपका बैंक अकाउंट, SBI ने दिए हैं बचने के टिप्स

Banking Fraud हमें कई बैंको के जरिये लोन मिल सकता है। इसके साथ ही कई ऐप भी लोन देने का दावा करते हैं। ये जालसाजी ऐप होते हैं। जानिए इस तरह के फ्रॉड को लेकर एसबीआई ने क्या टिप्स दिये हैं?

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariPublished: Wed, 31 May 2023 08:00 PM (IST)Updated: Wed, 31 May 2023 08:00 PM (IST)
Online Loan App खाली कर सकता है आपका बैंक अकाउंट, SBI ने दिए हैं बचने के टिप्स
Online Loan App खाली कर सकता है बैंक अकाउंट

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। Instant Loan Apps Fraud: इंस्टेंट लोन ऐप्स (Instant Loan Apps) लुभावने एप्स होते हैं। लेकिन इसमें कई तरह के जोखिमों का सामना भी करना पड़ सकता है। बैंक लोन की कागजी कार्रवाई की परेशानी से बचने के लिए लोग आमतौर पर ऐसे ऐप के झांसे में आ जाते हैं।

loksabha election banner

भारत के सबसे बड़े सरकारी बैंक (SBI) ने बढ़ते ऑनलाइन वित्तीय धोखाधड़ी से बचने के लिए एक ट्वीट में अपने ग्राहकों को चेतावनी दी है। बैंक ने कहा है कि कृपया किसी भी अंजान लिंक पर क्लिक ना करें, इसके साथ ही वित्तीय कंपनी को अपनी जानकारी न दें। बैंक ने ग्राहकों को सेफ्टी टिप्स भी दिये हैं। ये टिप्स लोगों को ऑनलाइन वित्तीय धोखाधड़ी से बचने में मदद करेगा।

  • किसी भी ऐप को डाउनलोड करने से पहले उसके बारे में जान लें। ऐप की प्रमाणिकता को जाने बिना कभी भी कोई ऐप को डाउनलोड नहीं करना चाहिए। आपको इस तरह के ऐप्स से बचना चाहिए।
  • मोबाइल में आने वाले अंजान लिंकों पर कभी क्लिक नहीं करना चाहिए। इन लिंको के जरिये आपके डेटा का गलत इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • ऐप्स के डाउनलोड होने के बाद आपको परमिशन सेटिंग की तरफ ध्यान देना चाहिए। अगर आपने ऐप्स को सारी परमिशन दे दी तब ये आसानी से आपके फोन में मौजूद डेटा के चोरी करके उसका गलत इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • अगर आपकोऑनलाइन वित्तीय धोखाधड़ी ऐप्स की जानकारी मिलती है तो इसकी सुचना लोकल पुलिस को जरूर दें।
  • किसी भी तरह के वित्तीय जरूरतों के लिए आप एसबीआई के अधिकारिक वेबसाइट http://bank.sbi.पर जाएं।

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI)ने 2021-22 में, पूरे भारत में लगभग 9,103 बैंक धोखाधड़ी के मामले दर्ज किए। कम्युनिटी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, लोकल सर्कल्स की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि दो में से एक भारतीय उपभोक्ता जो इंस्टेंट लोन ऐप का इस्तेमाल करता है, उन्हें हाय-इंटरेस्ट चार्ज, जबरन वसूली और डेटा के दुरुपयोग का सामना करते हैं।

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.