Move to Jagran APP

देश की इकोनॉमी अगले वित्त वर्ष में करेगी बाउंस बैक, SBI के चेयरमैन ने जतायी उम्मीद

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के चेयरमैन दिनेश कुमार खारा ने शनिवार को कहा कि कोविड-19 महामारी की वजह से गोता खाने वाली देश की इकोनॉमी में अब मजबूत रुख दिख रहा है। उन्होंने उम्मीद जतायी कि अगले वित्त वर्ष तक यह तेजी की राह पर लौट आएगी।

By Ankit KumarEdited By: Published: Sat, 07 Nov 2020 05:35 PM (IST)Updated: Sun, 08 Nov 2020 09:00 AM (IST)
देश की इकोनॉमी अगले वित्त वर्ष में करेगी बाउंस बैक, SBI के चेयरमैन ने जतायी उम्मीद
खारा ने कहा कि इकोनॉमी के अगले वित्त वर्ष में फिर से पटरी पर लौटने की उम्मीद है।

नई दिल्ली, पीटीआइ। भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के चेयरमैन दिनेश कुमार खारा ने शनिवार को कहा कि कोविड-19 महामारी की वजह से संकट का सामना करने वाली देश की इकोनॉमी में अब मजबूत रुख दिख रहा है। उन्होंने उम्मीद जतायी कि अगले वित्त वर्ष तक यह तेजी की राह पर लौट आएगी। उन्होंने कहा कि अर्थव्यवस्था में बुनियादी परिवर्तन होगा और अब यह अधिक परिपक्व अर्थव्यवस्था बनेगी क्योंकि आर्थिक इकाइयां अब लागत को सीमित रखना सीख रही हैं। 

loksabha election banner

(यह भी पढ़ेंः Sovereign Gold Bond Scheme: धनतेरस के समय मार्केट रेट से सस्ता सोना खरीदने का मौका, RBI ने तय की हैं ये कीमतें)

बंगाल चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री की वार्षिक आम सभा को वर्चुअल माध्यम से संबोधित करते हुए खारा ने कहा, ''इकोनॉमी के अप्रैल 2021 से शुरू होने वाले वित्त वर्ष में फिर से पटरी पर लौटने की उम्मीद है। आर्थिक इकाइयों के स्वरूप में बदलाव एक सामान्य बात होगी और इनमें से कुछ परिवर्तन स्थायी होंगे।''

खारा ने कहा कि गिरावट के दौर से बाहर आने के लिए भारतीय इकोनॉमी में 'लचीला' रुख देखने को मिला है। चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही के अंत तक कुछ सकारात्मक संकेत दिखने लगे हैं। उनके मुताबिक कंपनियां क्षमता का औसतन 69 फीसद तक इस्तेमाल कर रही हैं, जबकि कॉरपोरेट की ओर से निवेश मांग बढ़ने में अभी कुछ वक्त लगेगा।

उन्होंने कहा कि नकदी से परिपूर्ण सार्वजनिक निगमों की पूंजीगत व्यय योजना से निवेश मांग बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि कॉरपोरेट लोन लेने को लेकर काफी सचेत हो गया है और अपने आंतरिक संसाधनों का उपयोग कर रहा है। SBI के चेयरमैन के मुताबिक अर्थव्यवस्था के प्रमुख क्षेत्र जैसे कि सीमेंट और इस्पात अप्रैल 2020 के बाद से अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। वहीं यात्रा, पर्यटन और आतिथ्य क्षेत्र पर कोविड-19 का सबसे बुरा असर पड़ा है।


(यह भी पढ़ेंः One Rank One Pension: 20,60,220 रक्षा बलों के पेंशनरों/फैमिली पेंशनरों को वितरित किये गए 10,795 करोड़ रुपये) 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.