Move to Jagran APP

Sovereign Gold Bond Scheme: धनतेरस के समय मार्केट रेट से सस्ता सोना खरीदने का मौका, RBI ने तय की हैं ये कीमतें

Sovereign Gold Bond Scheme भारत में रह रहे नागरिक हिन्दू अविभाजित परिवार ट्रस्ट विश्वविद्यालय और चैरिटेबल इंस्टीट्युशन्स इस बॉन्ड को खरीद सकते हैं। एक वित्त वर्ष में कोई भी व्यक्ति अधिकतम चार किलोग्राम तक का गोल्ड बॉन्ड खरीद सकता है।

By Ankit KumarEdited By: Published: Sat, 07 Nov 2020 09:38 AM (IST)Updated: Sun, 08 Nov 2020 09:00 AM (IST)
Sovereign Gold Bond Scheme: धनतेरस के समय मार्केट रेट से सस्ता सोना खरीदने का मौका, RBI ने तय की हैं ये कीमतें
भारत सरकार की ओर से भारतीय रिजर्व बैंक सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड जारी करता है। (PC: Pexels)

मुंबई, पीटीआइ। धनतेरस और दिवाली के समय सोने की खरीद को काफी शुभ माना जाता है। भारत में हर परिवार में इस त्योहारी मौसम में बहुत छोटे पैमाने पर ही सही लेकिन सोने की खरीद की परंपरा है। बहुत से लोग निवेश के लिहाज से सोना खरीदते हैं। इसी बीच सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम (Sovereign Gold Bond Scheme) की आठवीं सीरीज नौ नवंबर को सब्सक्रिप्शन के लिए खुलेगी। इस बॉन्ड में 13 नवंबर तक निवेश किया जा सकता है। इस गोल्ड बॉन्ड के लिए सोने की कीमत 5,177 रुपये प्रति ग्राम तय की गई है। भारतीय रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को एक बयान जारी कर इसकी जानकारी दी।   

loksabha election banner

आरबीआई की ओर से जारी बयान में कहा गया है, ''999 गुणवत्ता वाले सोने का इंडिया बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन द्वारा प्रकाशित बंद भाव के साधारण औसत के हिसाब से बॉन्ड का नॉमिनल वैल्यू 5,177 रुपये प्रति ग्राम तय किया गया है।'' 

केंद्रीय बैंक ने कहा है कि सरकार ने इस बॉन्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने वालों और डिजिटल माध्यम से भुगतान करने वालों को प्रति ग्राम के हिसाब से 50 रुपये की छूट देने का निर्णय किया है।  

RBI ने कहा, ''ऐसे निवेशकों के लिए गोल्ड बॉन्ड का इश्यू प्राइस 5,127 रुपये प्रति ग्राम होगा।'' 

इससे पहले गोल्ड बॉन्ड की सातवीं सीरीज में सोने की कीमत 5,051 प्रति ग्राम पर रही थी। 

इस बॉन्ड से जुड़ी इन बातों को जानना है जरूरी

भारत सरकार की ओर से भारतीय रिजर्व बैंक सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड जारी करता है। देश में रह रहे भारतीय नागरिक, हिन्दू अविभाजित परिवार, ट्रस्ट, विश्वविद्यालय और चैरिटेबल इंस्टीट्युशन्स इस बॉन्ड को खरीद सकते हैं। इस स्कीम के तहत आप कम-से-कम एक ग्राम सोना खरीद सकते हैं। 

इस स्कीम के तहत एक वित्त वर्ष में कोई भी व्यक्ति अधिकतम चार किलोग्राम तक का गोल्ड बॉन्ड खरीद सकता है। वहीं, ट्रस्ट के लिए यह सीमा 20 किलोग्राम की है। आप बैंक (स्मॉल फाइनेंस बैंक एवं पेमेंट बैंक को छोड़कर), स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया, निर्धारित पोस्ट ऑफिस एवं मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंज से गोल्ड बॉन्ड खरीद सकते हैं।  

सरकार ने फिजिकल गोल्ड की मांग में कमी लाने के लक्ष्य के साथ नवंबर, 2015 में सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम की शुरुआत की थी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.