नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। बैंक अकाउंट आज के समय हर किसी की जरूरत है। हालांकि, मिनिमम बैलेंस को मेंटेन करने की टेंशन, डेटा और पैसे की सिक्योरिटी जैसी चिंताएं भी हर किसी के दिमाग में बनी रहती हैं। ऐसे में आप भारतीय डाक के पेमेंट बैंक यानी India Post Payments Bank (IPBB) के ऑप्शन पर विचार कर सकते हैं। इस पेमेंट बैंक में अकाउंट खोलवाने के बाद आपको कई तरह की सुविधाएं मिलेंगी। इसमें जीरो बैलेंस के साथ अकाउंट खोलने, डोर स्टेप बैंकिंग जैसी कई सुविधाएं मिल सकती हैं। साथ ही इंडिया पोस्ट की इस पेशकश में आपको कई और फीचर्स मिलते हैं, जिनके बारे में आइए विस्तार से जानते हैं:

तीन तरह का सेविंग अकाउंट

India Post Payments Bank तीन तरह के सेविंग अकाउंट की पेशकश कर रहा है। ये अकाउंट रेगुलर, डिजिटल और बेसिक सेविंग अकाउंट होते हैं।   

जीरो बैलेंस पर खुल जाएगा अकाउंट

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक में आप जीरो बैलेंस के साथ रेगुलर सेविंग अकाउंट खुलवा सकते हैं। साथ ही आपको महीने में न्यूनतम राशि मेंटेन करने की भी जरूरत नहीं होती है। इसके लिए आप कितना भी कैश निकाल सकते हैं। इस समय यह पेमेंट बैंक आपको सेविंग अकाउंट पर चार फीसद का ब्याज देता है। इसमें दस वर्ष से अधिक उम्र का कोई भी व्यक्ति अकाउंट ओपन करा सकता है। 

ट्रांजैक्शन के लिए नहीं चाहिए होगा पिन या पासवर्ड

IPPB रेगुलर सेविंग अकाउंट के साथ आपको यूनिक क्यूआर कोड देता है। आपको इस क्यूआर कोड को यूज करने के लिए किसी भी तरह के पिन या पासवर्ड की जरूरत नहीं होगी। आप क्यूआर कोड के जरिए बायोमैट्रिक सत्यापन के साथ लेनदेन कर सकते हैं। आपको हर बार ट्रांजैक्शन के लिए आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा। इस क्यूआर कोड के साथ आप नकदी की लेनदेन, पैसा ट्रांसफर, बिल पेमेंट या कैशलेस शॉपिंग कर सकते हैं। अगर आपका कार्ड गुम हो जाता है या चोरी हो जाता है तो भी आपके पैसे सुरक्षित रहेंगे क्योंकि हर लेनदेन को बॉयोमैट्रिक डेटा के जरिए सत्यापित करना होता है।

ब्रांच जाने की नहीं होगी जरूरत

India Post Payments Bank आपको डोरस्टेप बैंकिंग की सुविधा देता है। इसका मतलब है कि आपको नया अकाउंट खोलवाने के लिए बैंक की शाखा में नहीं जाना होगा। आप अपने घर पर रहकर ही नया खाता खोलवा सकते हैं।

डिजिटल सेविंग अकाउंट की भी सुविधा

आप IPPB मोबाइल ऐप के जरिए डिजिटल सेविंग अकाउंट खोलवा सकते हैं। 18 वर्ष से अधिक आयु का कोई भी व्यक्ति यह खाता खोलवा सकता है। इसके लिए आधार कार्ड और पैन कार्ड अनिवार्य है।

Posted By: Ankit Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस