Move to Jagran APP

S&P Global Ratings: धीमी हो रही है वैश्विक अर्थव्यवस्था, लेकिन चमक रहा है भारत का सितारा

Indian Economy एसएंडपी ग्लोबल का कहना है कि दुनिया की अर्थव्यवस्था में मंदी की आशंका के बीच भारत की अर्थव्यवस्था बेहतर प्रदर्शन कर रही है। चालू वित्त वर्ष के लिए भारत की अर्थव्यवस्था की विकास दर का अनुमान 7.3 प्रतिशत रखा गया है।

By Abhinav ShalyaEdited By: Published: Thu, 29 Sep 2022 05:44 PM (IST)Updated: Thu, 29 Sep 2022 05:44 PM (IST)
India a star among emerging market economies with 7.3 pc growth in FY23 :S&P

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। केंद्र सरकार ने पिछले कुछ सालों में देश के आर्थिक ढांचे में बड़ा परिवर्तन किया है। अब इसका असर देश की अर्थव्यवस्था पर भी दिखने लगा है। अमेरिका की बड़ी रेटिंग एजेंसी एसएंडपी ग्लोबल ने दुनिया की बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में मंदी की आशंका के बीच भी भारत की अर्थव्यवस्था पर भरोसा जताया है।

loksabha election banner

एसएंडपी ग्लोबल रेटिंग्स ने गुरुवार को कहा कि ब्याज दर बढ़ने और यूरोप में बढ़ी हुई ऊर्जा असुरक्षा से दुनिया का हर देश प्रभावित हुआ है। लेकिन भारत इस अनिश्चितता भरे माहौल में चालू वित्त वर्ष में 7.3 प्रतिशत के अनुमान के साथ विकास करेगा। इसके साथ ही एसएंडपी ग्लोबल ने भारत को दुनिया की विकासशील अर्थव्यवस्थाओं का चमकता हुआ सितारा बताया।

दुनिया की अर्थव्यवस्था हो रही धीमी

एसएंडपी ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि दुनिया के केंद्रीय बैंकों की ओर से मौद्रिक नीति को लेकर सख्त रुख अपनाने के बाद आने वाली कुछ तिमाहियों में वैश्विक अर्थव्यवस्था की रफ्तार धीमी हो सकती है। लगभग सभी सूचकांक वैश्विक अर्थव्यवस्था के धीमे होने की तरफ इशारा कर रहे हैं।

महंगाई के कारण ग्रोथ हो जाएगी समाप्त

आगे उन्हें कहा कि विकासशील देशों में महंगाई के कारण दूसरी तिमाही में ग्रोथ समाप्त हो जाएगी। इसके पीछे का कारण महंगाई की वजह से आय में कमी आना है। इसके आगे कहा कि महंगाई को काबू करने के लिए बैंक ब्याज दरों में इजाफा करते रहेंगे।

भारत एक चमकता हुआ सितारा

चीन को छोड़कर दुनिया के 16 विकासशील देशों की अर्थव्यवस्था औसत रूप से चालू वित्त वर्ष में 5.2 प्रतिशत के हिसाब से विकास करेगी। यह पहले के अनुमान से 0.30 प्रतिशत से अधिक है। इसके साथ एसएंडपी ने कहा कि भारत 7.3 प्रतिशत की विकास दर के साथ विकासशील देशों के समूह का चमकता हुआ सितारा है।

ये भी पढ़ें-

भारत में तेजी से बढ़ रही हवाई यात्रियों की संख्या, इस साल हो सकता है 73 फीसद का इजाफा

21 दिन बंद रहेंगे बैंक, फटाफट निपटा लें सभी जरूरी काम, देखें छुट्टियों की लिस्ट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.