Move to Jagran APP

Income Tax विभाग से ईमेल, मैसेज आया है? ऐसे चेक करें ईमेल या संदेश सही है या नहीं

आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट www.incometaxindia.gov.in है। वहीं इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने के लिए विभाग की आधिकारिक वेबसाइट ww.incometaxindiaefiling.gov.in है।

By Ankit KumarEdited By: Published: Sun, 26 Jan 2020 12:04 PM (IST)Updated: Mon, 27 Jan 2020 08:53 AM (IST)
Income Tax विभाग से ईमेल, मैसेज आया है? ऐसे चेक करें ईमेल या संदेश सही है या नहीं
Income Tax विभाग से ईमेल, मैसेज आया है? ऐसे चेक करें ईमेल या संदेश सही है या नहीं

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। आपको Income Tax विभाग की ओर से कोई ईमेल या मैसेज मिला है? इस मेल या मैसेज में आपसे किसी तरह की जानकारी मांगी गई है तो सबसे पहले ईमेल या मैसेज की सत्यता की जांच जरूरी है। आपको यह देखना होगा कि कोई Phishing की कोशिश तो नहीं कर रहा। इनकम टैक्स ने लोगों की इस उलझन को दूर करने के लिए Taxpayers को ईमेल भेजकर विभाग के सभी आधिकारिक ईमेल आईडी, एसएमसएस सेंडर आईडी और यहां तक कि वेबसाइट की जानकारी दी है।

loksabha election banner

विभाग ने ईमेल में लिखा है कि दिए गए लिस्ट के अलावा अगर किसी अन्य आईडी से मेल या मैसेज आए तो उसे ओपेन ना करें एवं किसी तरह की जानकारी साझा ना करें। Income Tax विभाग की ओर से भेजे ईमेल में लिखा गया है, 'क्लिक करने से पहले हमेशा जांचें। केवल इन्हीं स्रोतों पर यकीन करें।' उल्लेखनीय है कि टैक्सपेयर्स ने इनकम टैक्स विभाग के अधिकारी बताकर लोगों से संवेदनशील जानकारी लेने की कोशिशों को लेकर विभाग से शिकायत की थी। इसके बाद आयकर विभाग ने यह सूची जारी की है। 

इनकम टैक्स टीम के आधिकारिक ईमेल आईडी के सफिक्स की लिस्ट इस प्रकार हैः @incometax.gov.in, @incometaxindiaefiling.gov.in, @tdscpc.gov.in, @cpc.gov.in, @insight.gov.in, @nsdl.co.in, @utiitsl.com. ऐसे में आपके लिए बेहतर होगा कि इन मेल आईडी से आए ईमेल या संदेश का ही जवाब दें। 

Income Tax विभाग की ओर से भेजे जाने वाले संदेश के सेंडर आईडी इस प्रकार हैं: ITDEPT, ITDEFL, TDSCPC, CMCPCI, INSIGT, SBICMP, NSDLTN, NSDLDP, UTIPAN

आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट www.incometaxindia.gov.in है। वहीं, इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने के लिए विभाग की आधिकारिक वेबसाइट www.incometaxindiaefiling.gov.in है।

इसके अलावा TDS से जुड़ी जानकारी के लिए www.tdscpc.gov.in पर सम्पर्क किया जा सकता है। इसके अलावा अनुपालन एवं रिपोर्टिंग के लिए आप www.insight.gov.in पर लॉग ऑन कर सकते हैं। इसके अलावा पैन कार्ड से जुड़ी सेवाओं के लिए आप www.nsdl.co.in और www.utiitsl.com पर लॉग ऑन कर सकते हैं। 

आयकर विभाग ने कहा है कि अगर आपको किसी और आईडी से ईमेल आता है तो आप उसे webmanager@incometax.gov.in या incident@cert-in.org.in पर फॉरवर्ड कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.