नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। आयकर विभाग के नए ई-फाइलिंग पोर्टल पर यूजर्स को तकनीकी गड़बड़ियों का सामना करना पड़ रहा है। इसे देखते हुए केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने करदाताओं को राहत दी है। अब करदाता फॉर्म 15CA & 15CB को ई-फाइलिंग पोर्टल पर इलेक्ट्रॉनिक तरीके से फाइल करने की बजाय मैनुअल भी सबमिट करा सकते हैं। सीबीडीटी ने ट्वीट कर यह जानकारी दी है। बता दें कि एक हफ्ते पहले आयकर विभाग ने नया ई-फाइलिंग पोर्टल करदाताओं के लिए लाइव किया था, लेकिन इस पर यूजर्स को तकनीकी गड़बड़ियों का सामना करना पड़ रहा है।

आयकर विभाग ने सोमवार शाम ट्वीट कर कहा, 'नए ई-फाइलिंग पोर्टल http://incometax.gov.in पर ऑनलाइन फॉर्म्स फाइल करने में करदाताओं को हो रही परेशानी को देखते हुए सीबीडीटी ने फॉर्म 15CA & 15CB की इलेक्ट्रॉनिक फाइलिंग में राहत प्रदान की है। ये फॉर्म्स 30 जून, 2021 तक अधिकृत डीलर्स को मैनुअल फॉर्मेट में सबमिट किये जा सकते हैं।'

बता दें कि नया पोर्टल http://incometax.gov.in 7 जून को लॉन्च किया गया था, जिसका मकसद करदाता को सहूलियत प्रदान करना था। लेकिन यूजर्स ने पहले दिन से ही पोर्टल पर तकनीकी गड़बड़ियों को लेकर शिकायत करनी शुरू कर दी, जिसका निदान आज तक नहीं हो पाया। एक चार्टर्ड एकाउंटेंट ने बताया कि करदाता पिछले ई-फाइल किए गए रिटर्न को भी नहीं देख पा रहे हैं।

गौरतलब है कि मंगलवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने Infosys से इस वेबसाइट की दिक्कतें जल्द से जल्द खत्म करने को कहा था। सीतारमण ने इंफोसिस और उसके चेयरमैन नंदन नीलेकणि से आयकर विभाग की नई ई-फाइलिंग वेबसाइट में आ रही तकनीकी खामियों को जल्द से जल्द दूर करने को कहा था।

Edited By: Pawan Jayaswal