Move to Jagran APP

भारत की आर्थिक विकास दर रहेगी 5.4 फीसद

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष [आइएमएफ] ने अगले वित्त वर्ष 2014-15 में भारत की आर्थिक विकास दर 5.4 फीसद रहने का अनुमान जताया है। संगठन ने बेहतर विकास हासिल करने के लिए आपूर्ति की बाधाएं दूर करने और महंगाई प्रबंधन की बेहतर नीतियां लागू करने का सुझाव दिया है। वहीं, रेटिंग एजेंसी इकरा ने अगले साल विकास दर पांच से 5.5 फीसद के ब

By Edited By: Published: Fri, 21 Feb 2014 12:10 AM (IST)Updated: Fri, 21 Feb 2014 12:10 AM (IST)
भारत की आर्थिक विकास दर रहेगी 5.4 फीसद

वाशिंगटन। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष [आइएमएफ] ने अगले वित्त वर्ष 2014-15 में भारत की आर्थिक विकास दर 5.4 फीसद रहने का अनुमान जताया है। संगठन ने बेहतर विकास हासिल करने के लिए आपूर्ति की बाधाएं दूर करने और महंगाई प्रबंधन की बेहतर नीतियां लागू करने का सुझाव दिया है। वहीं, रेटिंग एजेंसी इकरा ने अगले साल विकास दर पांच से 5.5 फीसद के बीच रहने की उम्मीद जताई है।

loksabha election banner

आइएमएफ ने कहा कि खाद्य पदार्थो की महंगाई दर अगले साल भी दोहरे अंकों के करीब रहने के आसार हैं। हालांकि मौद्रिक सख्ती के कारण अर्थव्यवस्था में सुधार की रफ्तार धीमी रहेगी। चालू वित्त वर्ष में विकास दर 4.6 फीसद रहने का अनुमान है। भारत सरकार ने चालू वित्त वर्ष में वृद्धि दर 4.9 फीसद रहने की उम्मीद जताई है।

पढ़ें: टेलीकॉम कंपनियों का अधिग्रहण हुआ आसान

सिडनी में 22 फरवरी से शुरू होने जा रही जी-20 देशों की बैठक के लिए तैयार नोट में आइएमएफ ने ऊंची महंगाई दर वाले देशों को कीमतें घटाने के लिए अपनी राजकोषीय और मौद्रिक नीति को मजबूत बनाने को कहा है। इकरा के मुताबिक सामान्य मानसून और मैन्यूफैक्चरिंग क्षेत्र में सुधार के चलते अर्थव्यवस्था में मजबूती के आसार बढ़े हैं।

पढ़ें: 'किम जोंग उन' ने विलासिता पर फूंके चार हजार करोड़


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.