Move to Jagran APP

अगर आपके पास नहीं है यह कोड, तो घर पर नहीं मिलेगा LPG Cylinder, नियमों में हुए इन बदलावों को जानना है जरूरी

इस महीने से देश के 100 स्मार्ट शहरों में लिक्विफाइड पेट्रोलियम गैस (LPG) की डिलिवरी से जुड़े नियमों में बहुत बड़ा बदलाव हुआ है। एलपीजी सिलेंडर बुक कराने वाले उपभोक्ताओं को अब उनके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा।

By Ankit KumarEdited By: Published: Tue, 03 Nov 2020 01:05 PM (IST)Updated: Tue, 03 Nov 2020 09:15 PM (IST)
इस सिस्टम से किसी भी तरह की धोखाधड़ी को रोकने और सही उपभोक्ता को चिह्नित करने में मदद मिलेगी।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। इस महीने से देश के 100 स्मार्ट शहरों में लिक्विफाइड पेट्रोलियम गैस (LPG) की डिलिवरी से जुड़े नियमों में बहुत बड़ा बदलाव हुआ है। एलपीजी सिलेंडर बुक कराने वाले उपभोक्ताओं को अब उनके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा। यह वन टाइम पासवर्ड डिलिवरी पर्सन को बताए बगैर आपको गैस की डिलिवरी नहीं हो पाएगी। इस सिस्टम से किसी भी तरह की धोखाधड़ी को रोकने और सही उपभोक्ता को चिह्नित करने में मदद मिलेगी।   

loksabha election banner

आइए जानते हैं विभिन्न ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने एलपीजी गैस सिलेंडर की बिक्री से जुड़े नियमों में किस तरह के बदलाव किए हैंः

  • ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने एलपीजी सिलेंडर्स की होम डिलिवरी का विकल्प चुनने वाले ग्राहकों के लिए डिलिवरी ऑथेंटिकेशन कोड (DAC) की व्यवस्था लागू की है। इस ओटीपी आधारित नई व्यवस्था के तहत एलपीजी सिलेंडर की डिलिवरी के लिए गैस की बुकिंग ही काफी नहीं है। इस नई व्यवस्था के तहत ग्राहक के पंजीकृत मोबाइल नंबर पर बुकिंग के बाद एक मैसेज प्राप्त होगा। आपको गैस सिलेंडर की डिलिवरी तभी हो पाएगी जब आप यह कोड दिखाएंगे। हालांकि, यह व्यवस्था कॉमर्शियल सिलेंडर के लिए लागू नहीं है।  
  • मोबाइल नंबर अपडेट नहीं होने की स्थिति में डिलिवरी करने वाला व्यक्ति एक ऐप की मदद से रीयल टाइम में मोबाइल नंबर अपडेट कराकर कोड जेनरेट करेगा। ऐसे में अगर आप गैस सिलेंडर बुकिंग करने जा रहे हैं तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपका पता और मोबाइल नंबर ऑयल मार्केटिंग कंपनी के साथ अपडेटेड हो। इससे आप विभिन्न तरह की असुविधाओं से बच जाएंगे।  
  • इसी बीच प्रमुख OMC Indian Oil ने देशभर में इंडेन रिफिल बुकिंग के लिए एक नंबर जारी कर दिया है। पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय की एक विज्ञप्ति के मुताबिक अब कंपनी के ग्राहक गैस सिलेंडर की बुकिंग के लिए कॉमन नंबर 7718955555 पर कॉल या SMS करेंगे।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.