नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। आप पहली बार लोन लेने के बारे में सोच रहे हैं और ऑनलाइन और ऑफलाइन पेश किए जाने वाले ऑफर्स से कंफ्यूज हो रहे हैं तो हम आपको यहां यह बता रहे हैं कि किस प्रकार अधिक से अधिक लोन लिया जा सकता है। जैसे आपको पर्सनल लोन, होम लोन या व्हीकल लोन आदि जैसे लोन लेने से पहले कुछ महत्वपूर्ण पहलुओं पर ध्यान देना जरूरी है। सबसे पहले यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि आपको कितने पैसे की जरूरत है और सच में लोन की जरूरत है।

ये भी पढ़ें: ULIP, Debt Mutual Fund या RD, जानें किसमें निवेश पर मिलेगा अधिक फायदा

लोन की जरूरत

जब लोन के लिए अप्लाई करने के बारे मे सोचते हैं तो सबसे पहला सवाल आता है कि लोन क्यों लेना चाहिए। होम लोन लेने की बात की जाए तो यह जरूरी है, क्योंकि बचत के माध्यम से घर खरीदना आसान काम नहीं है। वहीं अगर पर्सनल लोन के बारे में सोच रहे हैं तो आपको यह देखना चाहिए कि आपको क्या सच में इसकी आवश्यकता है। जरूरी नहीं है कि सिर्फ बैंक ने कहा है कि आपके लिए लोन की खास स्कीम है तो लोन ले लीजिए। जो अमाउंट लोन पर लिया जाएगा उसे चुकाना होगा। ऐसी स्थिति में अगर परिवार से पैसा उधार लेकर या सोने के बदले लोन लेकर काम चल सकता है तो ऐसा करने में कोई हर्ज नहीं है।

ये भी पढ़ें: PACL में फंसे पैसे वापस पाने के लिए बचे हैं बस कुछ ही दिन, इन दस्‍तावेजों के साथ करें आवेदन

कितना पैसा उधार लेना चाहिए

जब यह बात स्पष्ट हो जाए कि आपको वास्तव में लोन की जरूरत है तो यह मूल्यांकन करना चाहिए कि आपको कितना पैसा उधार लेने की जरूरत है। लोन लेने के बाद उसको ईएमआई के जरिए चुकाया जाएगा इसलिए यह देखिए कि आप मासिक तौर पर खर्च के बाद कितना पैसा बचा पा रहे हैं तो उसके हिसाब से ईएमाई बनवाइए। आपको जितनी जरूरत है उतना ही लोन लीजिए बल्कि उससे अधिक लोन लेने की कोई आवश्यकता नहीं है।

क्रेडिट स्कोर

कोई भी बैंक या अन्य लोन देने वाले संस्थान लोन देने से पहले क्रेडिट स्कोर चेक करते हैं अगर क्रेडिट स्कोर अच्छा उसके बाद आसानी से लोन मिलता है और अगर क्रेडिट स्कोर खराब है तो लोन का आवेदन रद्द भी हो सकता है तो लोन के लिए आवदेन करने से पहले अपना क्रेडिट स्कोर खुद चेक कर सकते हैं और उसके बाद लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इससे लोन का आवेदन रद्द होने की संभावना कम रहेगी। 

Posted By: Sajan Chauhan

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप