Move to Jagran APP

How to Close Bank Account: बिना काम वाले पुराने बैंक खाते करा दें बंद, यह है आसान तरीका

How to Close Bank Account अगर आपने एक से ज्यादा बैंक खाता खुलवा लिया है और आपके पास उनका कोई काम नहीं है तो आप उन्हें बंद करा सकते हैं।

By NiteshEdited By: Published: Wed, 08 Apr 2020 07:00 AM (IST)Updated: Thu, 09 Apr 2020 07:39 PM (IST)
How to Close Bank Account: बिना काम वाले पुराने बैंक खाते करा दें बंद, यह है आसान तरीका
How to Close Bank Account: बिना काम वाले पुराने बैंक खाते करा दें बंद, यह है आसान तरीका

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। अगर आपने एक से ज्यादा बैंक खाता खुलवा लिया है और आपके पास उनका कोई काम नहीं है तो आप उन्हें बंद करा सकते हैं। क्योंकि, जब खातों का इस्तेमाल नहीं है फिर भी उनमें अलग से तिमाही न्यूतम राशि बरकरार रखना होता है। इसलिए आपको ये खाते बंद करा देना ही सही रहेगा। बचत खाते में न्यूनतम राशि जमा न रहने पर उसका चार्ज देना होता है। इसके अलावा क्रेडिट स्कोर भी खराब हो सकता है। तो फिर जिन खातों का आपके लिए काम नहीं है, जानिए उन्हें कैसे बंद करवाना है।

loksabha election banner

सबसे पहला काम यह करें कि अपने अतिरिक्त खाता से लिंक सभी डेबिट्स को डी-लिंक करवा लें। अगर आपने अपने लोन की EMI के लिए उस खाते को लिंक करवाया हुआ है, तो आपको खाता बंद करवाने से पहले अपने कर्जदाता को दूसरा बैंक अकाउंट नंबर दे देना चाहिए। कोई पिछला वेतन खाता बंद कराने जा रहे हैं, तो अपने एंप्लॉयर को नई अकाउंट डिटेल्स की जानकारी दें। अगर उस अकाउंट में आपकी पेंशन आ रही है, तो भी आपको पहले अपने एंप्लॉयर को नई अकाउंट डिटेल्स अपडेट करनी होगी।

खाता बंद कराने के लिए क्या करें

खाता बंद करवाने के लिए बैंक के ब्रांच में जाएं। ब्रांच में जाकर क्लोजर फॉर्म और डी-लिंकिंग फॉर्म भरें। बैंक जाते समय बैंक से मिला चेक बुक जो बच गया है उसे ले जाएं, साथ में क्रेडिट कार्ड व डेबिट कार्ड भी साथ लेकर जाएं और बैंक में जमा कर दें।

बैंक खाता बंद करवाने के लिए कुछ शुल्क देना होता है, हालांकि, खाता खुलवाने के 14 दिनों के भीतर ही बंद करा रहे हैं, तो कोई भी फीस नहीं देनी होगी। अगर आप खाता खुलने के एक साल बाद भी बंद करवाते हैं तो फीस नहीं देनी होगी। अगर इन दोनों अवधि के बीच की अवधि में अकाउंट बंद करवाने पर बैंकों की फीस अलग अलग होती है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.