Move to Jagran APP
Featured story

Home Loan Guide: खुद के घर का सपना होगा पूरा, होम लोन को लेकर इन बातों का रखें खास ख्याल

बैंकों के कुल लोन में होम लोन की हिस्सेदारी 11वर्ष पहले 8.6 प्रतिशत हुआ करती थी वहीं यह हिस्सेदारी अब बढ़कर 14 प्रतिशत हो गया है। जो दिखाता है कि लोग घर खरीदने के लिए होम लोन के विकल्प पर जा रहे हैं। ऐसे में अगर आप घर लेने के बारे में सोच रहे हैं तो होम लोन से जुड़ी कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Published: Sun, 28 Jan 2024 09:30 AM (IST)Updated: Sun, 28 Jan 2024 09:30 AM (IST)
Home Loan को लेकर न करें जल्दबाजी, इन बातों का रखें खास ख्याल

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। क्या आप भी खुद का घर लेने के बारे में सोच रहे हैं? अगर हां तो ये आर्टिकल आपके लिए काम की जानकारी वाला हो सकता है।

loksabha election banner

रिजर्व बैंक के मुताबिक जनवरी- मार्च तिमाही में घरों की कीमत में बीते 4 साल में सबसे ज्यादा इफाजा हुआ है। इस समयावधि में घरों की कीमत में 4.46 प्रतिशत का इजाफा हुआ है।

इतना ही नहीं, घरों की कीमत महंगी होने का यह सिलसिला आगे भी जारी रहने वाला है। घर लेने के लिए लोग होम लोन का सहारा ले रहे हैं।

बैंकों के कुल लोन में होम लोन की हिस्सेदारी 11वर्ष पहले 8.6 प्रतिशत हुआ करती थी, वहीं यह हिस्सेदारी अब बढ़कर 14 प्रतिशत हो गया है। जो दिखाता है कि लोग घर खरीदने के लिए होम लोन के विकल्प पर जा रहे हैं।

ऐसे में अगर आप घर लेने के बारे में सोच रहे हैं तो होम लोन से जुड़ी कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है-

होम लोन लेना कब है सही

  1. अगर आपका क्रेडिट स्कोर 750-800 के बीच है तो होम लोन लेने के बारे में सोच सकते हैं। क्योंकि, इस क्रेडिट स्कोर के साथ आपको आकर्षक दरों पर होम लोन मिल सकता है।
  2. अगर आप पर पर्सनल या ऑटो लोन जैसी देनदारियां नहीं हैं तो होम लेने के बारे में सोच सकते हैं। आप पर होम लोन लेने के साथ ज्यादा ईएमआई का बोझ भर रहेगा।
  3. अगर आपके पास डाउन पेमेंट के लिए 20-30 प्रतिशत कैश है तो आप घर खरीदने के लिए तैयार हैं। इस स्थिति में होम लोन लेने के बारे में विचार बना सकते हैं।

ये भी पढ़ेंः बैंक ग्राहक ध्यान दें! Home और Personal लोन लेना हो गया अब महंगा; इन 7 Bank ने बढ़ाया MCLR

इस बात का भी रखें ध्यान

अगर आप प्रॉपर्टी देख चुके हैं तो जल्दबाजी न करें। जरूरी है कि आपके द्वारा चुनी गई प्रॉपर्टी को लेकर किसी तरह का कोई विवाद नहीं है। साथ ही प्रॉपर्टी से जुड़ी सभी जरूरी मंजूरियां लिया जाना भी जरूरी है।

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.