नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। आधार कार्ड (Aadhar Card) आज के समय में भारत में बहुत अहम हो गया है तो इससे जुड़ी सभी जानकारियों से अवगत रहना भी जरूरी है। ज्‍यादातर सरकारी और गैर-सरकारी सुविधाओं के लिए आधार कार्ड होना जरूरी है। इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने के लिए भी आधार कार्ड होना जरूरी है। यूआईडीएआई (UIDAI) की तरफ से जारी 12-अंकों का आइडेंटिफिकेशन नंबर आधार नंबर होता है। आधार से संबंधित सुविधाओं के लिए इससे मोबाइल नंबर लिंक होना भी जरूरी है, क्योंकि ओटीपी रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर ही आता है। अगर आपका मोबाइल नंबर बदल गया है तो आपको आधार कार्ड में नया नंबर अपडेट करवाने की जरूरत है। आज हम आपको बताएंगे आप किस तरह अपना नया मोबाइल नंबर आधार से लिंक कर सकते हैं।

ऐसे अपडेट कर सकते हैं मोबाइल नंबर:

अगर आपका पुराना नंबर खो गया है या बंद हो गया है तो आपको आधार में नया नंबर अपडेट करवाने की जरूरत है। ऐसे में आप सीधे वैध दस्तावेजों के साथ आधार पंजीकरण केंद्र जा सकते हैं। यहां जाकर आपको पुराने नबंर की जगह पर दूसरा नया नंबर आधार में लिंक करवाना होगा।

नया मोबाइल नंबर लिंक करवाने के लिए आधार कार्ड होल्डर को एक फॉर्म दिया जाएगा। आधार करेक्शन फॉर्म को सही जानकारी के साथ पूरा भर दें। फॉर्म भरने के बाद अधिकारी को जमा करवा दें। फॉर्म के साथ 25 रुपये की फीस भी जमा करवानी है। फॉर्म जमा करवाने के बाद आधार कार्ड होल्डर को एक रिसिप्ट दी जाएगी, जिसमें में अपडेट रिक्वेस्ट नंबर दिया होगा। इस रिक्वेस्ट नंबर की मदद से यह जांच की जा सकती है कि नया मोबाइल नंबर आधार से लिंक हो गया है या नहीं हुआ है।

आधार से नया मोबाइल नंबर लिंक होने में अधिकतम तीन माह का समय लग सकता है। एक बार आधार से नया मोबाइल नंबर लिंक होने के बाद नए मोबाइल नंबर पर ही पर ही ओटीपी आएगा। ओटीपी की मदद से ऑनलाइन अपना आधार कार्ड डाउनलोड किया सकता है।  

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Sajan Chauhan

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप