Move to Jagran APP

गुजरात फिर बना नए उद्यमियों को मजबूत स्टार्टअप इकोसिस्टम प्रदान करने वाला सबसे अच्छा राज्य: DPIIT ranking

यह रैंकिंग नए उद्यमियों को बढ़ावा देने के लिए स्टार्टअप इकोसिस्टम का विकास करने के मामले में कदम उठाने के आधार पर आधारित है। PC Pixabay

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Fri, 11 Sep 2020 07:08 PM (IST)Updated: Sat, 12 Sep 2020 01:17 PM (IST)
गुजरात फिर बना नए उद्यमियों को मजबूत स्टार्टअप इकोसिस्टम प्रदान करने वाला सबसे अच्छा राज्य: DPIIT ranking

नई दिल्ली, पीटीआइ। गुजरात एक बार फिर नए उद्यमियों के लिए स्टार्टअप इकोसिस्टम तैयार करने के मामले में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाला राज्य बन गया है। उद्योग और आंतरिक व्यापार को बढ़ावा देने के लिए निर्धारित विभाग DPIIT द्वारा की गई राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों की रैंकिंग से यह तथ्य सामने आया है। गुजरात का प्रदर्शन पूर्वोत्तर राज्यों और दूसरे केंद्र शासित प्रदेशों को छोड़कर दिल्ली सहित सभी राज्यों के बीच  सर्वश्रेष्ठ रहा है।

loksabha election banner

असम को छोड़कर सभी पूर्वोत्तर के राज्यों और दिल्ली को छोड़कर सभी केंद्र शासित प्रदेशों में अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह का प्रदर्शन सबसे अच्छा रहा है। यह रैंकिंग वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल द्वारा शुक्रवार को जारी की गई। इस  रैंकिंग के लिए कुल 22 राज्यों और तीन केंद्र शासित प्रदेशों ने भाग लिया।

यह रैंकिंग नए उद्यमियों को बढ़ावा देने के लिए स्टार्टअप इकोसिस्टम का विकास करने के मामले में कदम उठाने के आधार पर आधारित है।

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने अपने ट्वीट में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुआई में भारतीय स्टार्टअप इकोसिस्टम तेजी से विकसित हो रहा है। उन्होंने कहा कि भारत को स्टार्टअप हब बनाने के लिए केंद्र और राज्य हमारे उभरते उद्यमियों का समर्थन करने के लिए मिलकर काम कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें (EPF vs PPF vs VPF vs NPS: जानिए एक बड़ा रिटायरमेंट फंड तैयार करने के लिए कौनसी योजना रहेगी बेहतर)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.