Move to Jagran APP

Gold Price on 27 Jan: Coronavirus से मची हलचल के बीच सोना चढ़ा, चांदी में भी भारी तेजी

Gold Price on 27 Jan चीन में कोरोनावायरस से जुड़े संकट के और बढ़ जाने के कारण सेफ हैवेन सोने की कीमतों में वृद्धि हुई है।

By Ankit KumarEdited By: Published: Mon, 27 Jan 2020 03:55 PM (IST)Updated: Mon, 27 Jan 2020 05:47 PM (IST)
Gold Price on 27 Jan: Coronavirus से मची हलचल के बीच सोना चढ़ा, चांदी में भी भारी तेजी
Gold Price on 27 Jan: Coronavirus से मची हलचल के बीच सोना चढ़ा, चांदी में भी भारी तेजी

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। Coronavirus से दुनिया की अर्थव्यवस्था में मची हलचल के बीच सेफ हेवेन में निवेश को लेकर धारणा मजबूत होने के कारण सोने का दाम सोमवार को 133 रुपये चढ़कर 41,292 रुपये प्रति दस ग्राम के स्तर पर पहुंच गया। HDFC Securities की ओर से प्राप्त जानकारी के मुताबिक शुक्रवार को सोना 41,159 रुपये प्रति दस ग्राम के स्तर पर पहुंच गया था। इसी तरह चांदी की कीमत भी सप्ताह के पहले सत्र में 238 रुपये चढ़कर 47,277 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई। चांदी पिछले सत्र में 47,039 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर पर बंद हुई थी।    

loksabha election banner

HDFC Securities के सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटीज) तपन पटेल ने कहा, ''रुपये के कमजोर होने से दिल्ली में 24 कैरेट सोना की हाजिर कीमत में 133 रुपये प्रति दस ग्राम की तेजी दर्ज की गई। दिन के कारोबार में हाजिर रुपया 11 पैसे कमजोर हो गया।'' 

पटेल ने कहा, ''चीन में कोरोनावायरस से जुड़े संकट के बढ़ने से सेंटिमेंट में रिस्क बढ़ा है। इससे सोने की कीमतों में वृद्धि हुई है।'' 

सोमवार को रुपया कमजोर होकर खुला और अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 18 पैसे कमजोर होकर 71.51 रुपये प्रति डॉलर के स्तर पर रहा।  

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना बढ़त के साथ 1,578 डॉलर प्रति औंस पर रहा और चांदी में भी बढ़त दर्ज की गई और एक औंस चांदी की कीमत 18.15 डॉलर है।

कोरोनावायरस के प्रसार से मची उथल-पुथल के कारण सोमवार को फ्यूचर मार्केट में भी सोना-चांदी में भाव तेजी देखने को मिली। इस वायरस के कारण चीन के कई शहरों में कर्फ्यू जैसे हालात बनते दिख रहे हैं। चीन तेजी से इस संकट से निकलने की कोशिशों में लगा है। दूसरी ओर इस संकट के कारण क्रूड ऑयल की कीमतों में भी गिरावट देखी जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.