नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। सर्राफा बाजार में बुधवार को सोने की कीमत में उछाल देखने को मिली है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बुधवार को सोने में 315 रुपये का उछाल देखने को मिला है। इस उछाल से 10 ग्राम सोने की कीमत 39,325 रुपये पर आ गई है। मजबूत वैश्विक रुख के चलते सोने की कीमत में यह तेजी देखने को मिली है। गौरतलब है कि सोमवार को सोना 39,010 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था।

सोने के साथ ही चांदी में भी जबरदस्त तेजी देखने को मिली है। चांदी में बुधवार को 1,010 रुपये की तेजी दर्ज की गई है। भाव में इस तेजी से एक किलो चांदी की कीमत 47,330 रुपये पर आ गई है। गौरतलब है कि चांदी सोमवार को 46,320 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी।

एचडीएफसी सिक्युरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक तपन पटेल ने कहा, "सोने की कीमतों में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बुधवार को तेजी देखने को मिली है। आने वाले दिनों में भी सोने की कीमतों में तेजी बने रहने की उम्मीद है। सोने की कीमतों में यह तेजी यूएस-चाइना व्यापार वार्ता की अनिश्चितता, ब्रेक्जिट मुद्दे और कमजोर आर्थिक आंकड़ों के कारण है।" साथ ही उन्होंने कहा कि रुपये में गिरावट के कारण भी घरेलू बाजार में सोने की कीमतों में तेजी आई है।

अंतरराष्ट्रीय स्तर की बात करें, तो सोना न्यूयॉर्क में 1,500 डॉलर प्रति औंस से ऊपर कारोबार कर रहा था। सोने में यह तेजी व्यापार वार्ता में बनी चिंताओं और आर्थिक वृद्धि के आंकड़ों के कारण देखी गई। पटेल ने कहा कि यूएस द्वारा और चीनी कंपनियों को ब्लेकलिस्ट और चीनी अधिकारियों का विजा प्रतिबंधित करने की घोषणा का निवेशकों पर प्रभाव पड़ा है।

बुधवार को गिरवाट के साथ खुले भारतीय रुपये में शुरुआती कारोबार में भी 20 पैसे की गिरावट देखी जा रही थी। इससे रुपया एक डॉलर के मुकाबले 71.22 पर बना हुआ था।

Posted By: Pawan Jayaswal

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप