नई दिल्ली, पीटीआइ। विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPI) ने नवंबर के पहले 15 दिन में घरेलू पूंजी बाजारों में 19,203 करोड़ रुपये का निवेश किया है। विदेशी निवेशकों का भारतीय बाजारों के प्रति आकर्षण बढ़ा है। विदेशी निवेशकों ने एक से 15 नवंबर के दौरान शेयरों में शुद्ध रूप से 14,435.6 करोड़ रुपये डाले। इस दौरान कर्ज या बांड बाजार में उनका शुद्ध निवेश 4,767.18 करोड़ रुपये रहा। इस तरह उनका कुल शुद्ध निवेश 19,202.7 करोड रुपये रहा।

बता दें की अक्टूबर में एफपीआई ने भारतीय बाजारों में शुद्ध रूप से 16,464.6 करोड़ रुपये का निवेश किया था, जबकि सितंबर में 6,557.8 करोड़ रुपये का निवेश किया था। मॉर्निंगस्टार इन्वेस्टमेंट एडवाइजर के वरिष्ठ शोध प्रबंधक हिमांशु श्रीवास्तव ने कहा कि एफपीआई के निरंतर प्रवाह से स्पष्ट है कि भारतीय शेयर बाजारों के प्रति उनका भरोसा बढ़ा है। जुलाई और अगस्त में उन्होंने निकासी की थी।

उन्होंने कहा कि सुपर रिच पर सरचार्ज वापस लेने, सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के विलय एवं पूंजी डालने जैसे कदमों, वाहन क्षेत्र के पुनरोद्धार के लिए राहत और कंपनी कर की दरों को तर्कसंगत करने जैसे उपायों से विदेशी निवेशक भारतीय बाजारों में निवेश कर रहे हैं। कार्वी स्टॉक ब्रोकिंग के तकनीकी एवं डेरिवेटिव विश्लेषक अरुण मंत्री ने कहा कि वैश्विक मोर्चे पर अमेरिका चीन के बीच व्यापार करार की उम्मीद से भी एफपीआई का प्रवाह बढ़ा है। 

Posted By: Nitesh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप