Move to Jagran APP

Forbes Billionaire List: Gautam Adani की बड़ी छलांग, जेफ बेजोस को पीछे छोड़ फिर से तीसरे स्थान पर

Forbes Billionaire List फोर्ब्स की रियल टाइम बिलेनियर इंडेक्स में गौतम अदाणी (Gautam Adani Net Worth) अमेजन के सह-संस्थापक जेफ बेजोस (Jeff Bezos Net Worth) को पछाड़कर तीसरे नंबर पर आ गए हैं। अदाणी के पास कुल 131.9 बिलियन डॉलर की संपत्ति है।

By Abhinav ShalyaEdited By: Published: Mon, 31 Oct 2022 01:15 PM (IST)Updated: Mon, 31 Oct 2022 01:15 PM (IST)
Forbes Billionaire List Gautam Adani overtakes jeff bezos

नई दिल्ली बिजनेस डेस्क। एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति और अदाणी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अदाणी एक बार फिर से दुनिया के तीसरे सबसे अमीर शख्स बन गए हैं। उन्होंने यह मुकाम अमेजन के सह- संस्थापक जेफ बेजोस को पछाड़कर हासिल किया है।

loksabha election banner

फोर्ब्स की रियल टाइम बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक, गौतम अदाणी की संपत्ति बढ़कर 131.9 बिलियन हो गयी है। पिछले 24 घंटे में अदाणी की संपत्ति में करीब 619 मिलियन की बढ़त देखी गई है। वहीं, जेफ बेजोस की संपत्ति घटकर 126.9 बिलियन डॉलर पहुंच गई है। बेजोस की संपत्ति में गिरावट की बड़ी बजह हाल के दिनों में अमेजन के शेयर में आई गिरावट है।

टॉप 5 में क्लब में अदाणी की स्थिति मजबूत

गौतम अदाणी इस साल फरवरी में लबें समय तक एशिया और भारत के अमीर शख्स का खिताब रखने वाले मुकेश अंबानी को पछाड़ा था। इसके बाद से अदाणी की स्थिति दुनिया के अमीरों की लिस्ट में मजबूत होती जा रही है। एक समय अदाणी इस लिस्ट में सभी दिग्गज कारोबारियों को पीछे छोड़ दूसरे नंबर पर आ गए थे, लेकिन अदाणी ग्रुप के शेयरों की कीमत में गिरावट के कारण गौतम अदाणी इस लिस्ट में चौथे नंबर पर फिसल गए थे।

दुनिया के टॉप पांच अमीर व्यक्ति

दुनिया के टॉप पांच अमीरों की बात करें, तो 223.8 बिलियन डॉलर के साथ एलन मस्क पहले नंबर पर कायम है। इसके बाद लक्जरी गुड्स बनाने वाली कंपनी एलएमवीएच के मालिक बर्नार्ड अरनॉल्ट और उनके परिवार का नाम आता है। वे 156.5 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ दूसरे नंबर पर कायम हैं। तीसरे नबंर पर 131.9 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ गौतम अदाणी है। चौथे नंबर पर जेफ बेजोस है , उनकी संपत्ति 126.9 बिलियन डॉलर है। पांचवें नंबर पर 104.5 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ वॉरेन बफेट है।

टॉप 10 में मुकेश अंबानी

देश की सबसे बड़ी कंपनी (बाजार मूल्यांकन के मुताबिक) रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी के पास 90.2 बिलियन डॉलर की संपत्ति है और वे वॉरेन बफेट की रियल टाइम बिलेनियर इंडेक्स में आठवें नंबर पर हैं।

ये भी पढ़ें-

Bank Holidays in November 2022: नवंबर में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक, आज ही कर लें सभी जरूरी काम

IPO: निवेशकों के लिए मुनाफा कमाने का मौका, चार कंपनियां इस हफ्ते ला रही हैं 4,500 करोड़ के आईपीओ

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.